Fatty Liver Symptoms In Hindi: आज के समय में लोगों का खानपान और लाइफस्टाइल इतनी ज्यादा खराब हो चुकी है कि बहुत ही कम उम्र में लोगों को बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इसी क्रम में फैटी लिवर की समस्या भी आज के समय की एक गंभीर समस्या बन चुकी है. आपको बता दें कि फैटी लिवर (Fatty Liver Symptoms) होने पर लिवर ठीक तरह से काम नहीं कर पाता है. इसकी वजह से डायबिटीज, थायरॉइड और कोलेस्ट्रॉल जैसी परेशानियां भी होने लगती हैं. फैट लिवर फंक्शनिंग को बुरी तरह से प्रभावित करता है. जो जानलेवा भी साबित हो सकता है. ऐसे में अगर वक्त रहते इसका इलाज किया जाए, तो इसे ठीक किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं कि लिवर खराब होने के क्या लक्षण हैं. 

यह भी पढ़ें: Bajra Roti Benefits: बाजरे की रोटी होती है Best, सेवन से होगा कई बीमारियों का नाश!

फैटी लिवर के कारण

सबसे पहले हम जान लेते हैं कि आखिर लिवर के फैटी होने की असल वजह क्या है. दरअसल, लिवर में फैट जमा होने का सबसे मुख्य कारण शराब का अत्यधिक सेवन माना जाता है. जैसा कि हम  सब जानते हैं कि अधिक शराब का सेवन सेहत के लिए बहुत हानिकारक साबित होता है. बहुत ज्यादा शराब पीने की वजह से लिवर खराब हो सकता है और डैमेज लिवर की रिकवरी कर पाना नामुमकिन है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: सर्दियों में इन 3 चीजों से इम्युनिटी होगी बूस्ट, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

लिवर के फैटी होने के दौरान दिखते हैं निम्न लक्षण –

1- वजन में गिरावट

लिवर फैटी होने की कंडीशन में इसका फंक्शन बुरी तरह से प्रभावित होता है. ऐसे में व्यक्ति की पूरी लाइफस्टाइल ही बिगड़ जाती है. ऐसे में व्यक्ति को शराब के सेवन की वजह से भूख कम लगने लगती है और वजन भी लगातार गिरने लगता है. आपको बता दें कि यदि आप शराब का सेवन करते हैं और बिना किसी वजह के आपके वजन में गिरावट हो रही है, तो यह फैटी लिवर का लक्षण हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Diabetes के मरीज डाइट में शामिल करें पनीर, कंट्रोल हो जाएगा शुगर लेवल

2- थकान और कमजोरी का एहसास होना

फैटी लिवर की कंडीशन में व्यक्ति को थकान का एहसास होने लगता है. इसके साथ ही उसके शरीर में कमजोरी आने लगती है. ऐसा महसूस होना फैटी लिवर के संकेत हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: नेचुरल तरीके से किडनी की पथरी को निकाल सकते हैं बाहर! तुरंत शुरू करें ये 5 ड्रिंक्स

3- उल्टी और मतली महसूस होना

कई बार व्यक्ति को उल्टी और मतली की शिकायत महसूस होने लगती है. इसके अलावा उसे पेट में दर्द का भी एहसास होता है. आपको बता दें कि उल्टी और मतली के साथ बुखार आना भी लिवर डैमेज होने के लक्षण हैं.

यह भी पढ़ें: शरीर को खोखला करती है इस विटामिन की कमी, पूर्ति के लिए शुरू कर दें 4 चीजों का सेवन

4- भूख में कमी होना

लिवर का भूख से गहरा कनेक्शन होता है. बता दें कि इससे पाचन भी सही से नहीं हो पाता है. शराब पीने की वजह से भी भूख कम लगती है. भूख कम होने की वजह से शरीर में खाना भी ठीक से नहीं जा पाता है और पोषक तत्वों की कमी होने लगती है.

(डिस्क्लेमर: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह लें.)