Benefits of Fennel Seeds in Hindi: सौंफ के अंदर अनेक महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अंदर विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, पॉलीफेनॉल और एनेथोल जैसे यौगिक पाए जाते हैं. वहीं, ज्यादातर लोगों को लगता है कि सौंफ का सेवन सिर्फ माउथ फ्रेशनर के रूप में ही होता है जबकि ऐसा नहीं है. सौंफ ऐसी चीज है जिसका सेवन कर आप कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किन समस्याओं में सौंफ (Benefits of Fennel Seeds) का सेवन बहुत फायदेमंद रहता है और इसे खाने का सही तरीका और समय क्या है.

यह भी पढ़ें: किडनी के लिए बहुत फायदेमंद है ये घरेलू नुस्खे, नेचुरल तरीके से कर देंगे साफ

इन समस्याओं में कारगर है सौंफ का सेवन (Benefits of Fennel Seeds in Hindi)

1. हाई बीपी की समस्या में करें सौंफ का सेवन

सौंफ के बीज के अंदर भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है. ये ब्लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में सहायक है. ये आपकी हृदय गति और ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है.

2. गैस की समस्या से राहत दिलाता है सौंफ

गैस की समस्या में आप सौंफ का सेवन कर सकते हैं. सौंफ के अंदर एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो पेट को ठंडा करते हैं और पाचन गति में सुधार करते हैं.

यह भी पढ़ें: Home Remedies for Foot Odor: पैरों से आने वाली दुर्गंध ने कर दिया है परेशान, ये 4 घरेलू उपाय दिलाएंगे राहत

3. अस्थमा और सांस की बीमारियों में खाएं सौंफ

सौंफ में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स अस्थमा और फेफड़ों की बीमारियों में सहायक है. सौंफ के बीज ब्रोन्कियल रिलैक्सेशन प्रदान करते हैं जो अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और कंजेशन के लक्षणों को कम करने में कारगर है.

यह भी पढ़ें: इन फलों को एक साथ खाने की गलती कभी न करना, वरना कई बीमारियों के शिकार हो जाएंगे आप

सौंफ खाने का सही तरीका और समय जानें

सौंफ खाने का बेस्ट तरीका ये है कि आप इसे रातभर पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद सुबह उठकर इस पानी का सेवन करें और सौंफ को चबा-चबा कर खा लें. इस तरह से सौंफ ऊपर बताई गई तमाम बीमारियों से आपको छुटकारा दिला देगा.

(डिस्क्लेमर: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह लें.)