सर्दी का सुहाना मौसम (Winter Weather) लगभग सभी को अच्छा लगता है. लेकिन इस मौसम में लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ठंड के मौसम में अस्थमा के मरीजों की परेशानियां अधिक बढ़ जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दी के मौसम में अस्थमा (Asthma) की बीमारी से जूझ रहे मरीजों की सांस की नलियों में सूजन आ जाती है, जिसके कारण मरीज को सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है.

यह भी पढ़ें: मक्का और ज्वार में किसकी रोटी है फायदेमंद? जानें कौन पिघलाएगा पेट की चर्बी

इसके अतिरिक्त मरीज को घबराहट और खांसी की परेशानी होने लगती है. इसी वजह से डॉक्टर अस्थमा की बीमारी से जूझ रहे लोगों को दवाएं या इनहेलर रखने की राय देते हैं. इसके साथ ही दूध के साथ काली मिर्च, बादाम और चीनी मिलाकर पिएंगे तो ये आपके लिए अधिक लाभकारी हो सकता है. तो हम आपको यहां बताएंगे अस्थमा के मरीज कैसे करें इन चीजों का सेवन.

सामग्री

-बादाम- 100 ग्राम

-काली मिर्च- 20 ग्राम

-शक्कर – 50 ग्राम

सबसे पहले आप काली मिर्च, चीनी और बादाम को एक साथ मिक्स करके पाउडर बना लें. फिर इसके बाद दूध में 1 चम्मच पाउडर मिलाकर हर दिन रात को सोने से पहले पिएं. इससे आपको अधिक लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें: अमरूद के साथ-साथ उसकी पत्तियां भी है चमत्कारी, जानें ये 5 अद्भुत फायदे

अस्थमा के मरीज इन चीजों को भी जरूर खाएं

बॉडी में विटामिन डी की कमी होने पर अस्थमा का खतरा बढ़ जाता है.इसके अलावा इस विटामिन की कमी से शरीर में कई समस्याएं होने लगती हैं. अगर आप विटामिन डी से भरपूर चीजों का सेवन करते हैं. तो अस्थमा अटैक का खतरा भी कम हो जाता है. जैसे – मशरूम, जूस, दही, मशरूम और मछलियां आदि चीजों का सेवन करें.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में ये लोग भूलकर भी न करें आंवले का सेवन, वरना देखने को मिलेंगे गंभीर परिणाम!

फल और सब्जियों का भी करें सेवन

अस्थमा की बीमारी से बचने के लिए आप फल और सब्जियों का सेवन करें. ताजे फल और सब्जियों को खाने से अस्थमा की बीमारी को दूर किया जा सकता है. इसी वजह से अस्थमा की बीमारी का सामना कर रहे लोगों को इन चीजों को जरुर खाना चाहिए. जैसे – हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली, गाजर, पालक, संतरा आदि को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें.

(डिस्क्लेमर: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह लें.)