Vitamin K Rich Foods in Hindi: सभी को नियमित रूप से हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. हरी सब्जियां खाकर आप शरीर के साथ-साथ इम्यूनिटी (Immunity) को भी मजबूत बना सकते हैं. इसके अलावा पाचन शक्ति को भी हरी सब्जियां खाकर बूस्ट किया जा सकता है. हरी सब्जियों में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनमें से एक विटामिन के (Vitamin K) होता है. इस विटामिन की कमी होने की संभावना काफी कम होती है, लेकिन (Vitamin K Rich Foods in Hindi) अगर हो जाती है तो ज्यादा ब्लीडिंग, दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा, खराब हड्डियां और खून के थक्के कम होने जैसी गंभीर स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है. व्यक्ति को कम से कम 120 एमजी विटामिन के (Benefits of Vitamin K in Hindi) की आवश्यकता पड़ती है. इस लेख में आज हम आपको विटामिन के रिच फूड्स के बारे में बताएंगे और इससे क्या-क्या फायदे मिलते हैं वो भी जानेंगे.

यह भी पढ़ें: हीमोग्लोबिन कम हो गया है तो फिक्र न करें, तुरंत डाइट में जोड़ लें ये 5 गजब की ड्रिंक्स

विटामिन के से मिलने वाले फायदे  (Benefits of Vitamin K in Hindi)

विटामिन के का सेवन कर आप अपने शरीर को अनेक फायदे पहुंचा सकते हैं. ये खून के थक्के जमने को बूस्ट करते हैं जिससे घावों को तेजी से भरने में सहायता मिलती है. शरीर में विटामिन के की कमी होने पर अगर आपको एक साधारण खरोंच भी लग गई तो ज्यादा खून बहने लगेगा. इसके अलावा विटामिन के दिल को स्वस्थ रखता है, हड्डियों को मजबूत बनाता है और दिमाग की सेहत में भी सुधार लाने का काम करता है.

विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए करें इन फूड्स का सेवन (Vitamin K Rich Foods in Hindi)

1. पालक बहुत कारगर

पालक के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन के मौजूद होता है. ये आपको पूरे साल आसानी से मिल जाएगा. पालक के अंदर आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम और विटामिन ई सहित कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं. आप एक कप उबले हुए पालक का सेवन कर तमाम पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: इन खून बढ़ाने वाले फूड्स से कर लें पक्की दोस्ती, पूरा दिन रहेंगे तरोताजा, नहीं होगी थकान!

2. ब्रोकली बहुत जरूरी

ब्रोकली को आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. इसके अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन के मौजूद होता है. ब्रोकली को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर आप हड्डियों के डिसऑर्डर को रोकने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में भी ब्रोकली सहायक है.

यह भी पढ़ें: Hemoglobin की कमी से आती है कमजोरी, इन चीजों का सेवन जल्द करें शुरू

3. अंडे का सेवन बहुत कारगर

आप रोजाना अंडे का सेवन कर सकते हैं. अंडे के अंदर विटामिन के2 की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा आयरन, विटामिन, सैचुरेटेड फैट, हाई प्रोटीन, मिनरल्स और कैरोटीनाॅयड शामिल होते हैं. अंडे का सेवन कर शरीर में प्रोटीन लेवल तो बढ़ता ही है साथ-साथ आंखों की रोशनी भी अच्छी होती है और अच्छा कोलेस्ट्राॅल भी बढ़ जाता है.

(डिस्क्लेमर: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह लें.)