Immunity Booster Foods in Hindi: मौसम बदलने के साथ इम्यूनिटी (Immunity) का विशेष ख्याल रखना पड़ता है. जहां एक तरफ सर्दी कम होती है तो दूसरी तरफ इम्यूनिटी भी कम हो जाती है. इम्यून सिस्टम के कमजोर होने पर व्यक्ति मौसमी बीमारियों की चपेट में आ जाता है. इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे गजब के फूड्स (Immunity Booster Foods in Hindi) के बारे में बताने वाले हैं जिनको डाइट में शामिल कर आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: कमजोर हड्डियों में जान फूंक देंगी ये 5 चमत्कारी चीजें, तुरंत आहार में जोड़ें

इम्यूनिटी को मजबूत करेंगे ये चमत्कारी फूड्स (Immunity Booster Foods in Hindi)

1. स्ट्रॉबेरी का करें सेवन

स्ट्रॉबेरी के अंदर एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है. अगर आप इसे डाइट में शामिल करेंगे तो इससे इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है. इसके अलावा स्ट्रॉबेरी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रण में रखने में कारगर है.

2. चेरी खाना बहुत फायदेमंद

चेरी का सेवन कर शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता और एनर्जी को बढ़ा सकते हैं. साथ ही इसमें मौजूद यूरिक एसिड खून की समस्या को कम करने में कारगर होता है.

यह भी पढ़ें: प्रोटीन के बाप हैं ये 5 गजब के फूड्स, बॉडी बनाने में नहीं पड़ेगी प्रोटीन पाउडर की जरूरत

3. संतरा जरूर खाएं

संतरे के अंदर विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. अगर आप इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो रोज एक संतरा जरूर खाएं.

4. ब्लैकबेरी डाइट में जोड़ें

ब्लैकबेरी में विटामिन और फाइबर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है. ये इम्यूनिटी को मजबूत करने और सेहत को दुरुस्त रखने में कारगर है.

यह भी पढ़ें: डायबिटीज रोगी ऐसे करें पनीर का सेवन, नहीं बढ़ेगा शुगर और हार्ट हेल्थ भी होगी बेहतर

5. ग्रीन टी पीएं

ग्रीन टी (Green Tea) के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. आप इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ग्रीन टी को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, वजन घटाने में भी ग्रीन टी कारगर है.

(नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.)