Foods for Strong Bones in Hindi: शरीर को मजबूत रखने के लिए आपको हड्डियों को भी मजबूत बनाना होगा. हड्डियों की मजबूती के लिए व्यक्ति को कैल्शियम (Calcium) और विटामिन डी (Vitamin D) जैसे न्यूट्रिएंट्स की आवश्यकता पड़ती है. बता दें कि आप अपनी लाइफस्टाइल (Lifestyle) और डेली फूड हैबिट्स में थोड़ा बदलाव करके हड्डियों (Bones) को मजबूत बना सकते हैं. चलिए जानते हैं कि डाइट में किन चीजों को शामिल कर हड्डियों (Foods for Strong Bones in Hindi) को मजबूत बनाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Benefits of Singhara Atta: इन तमाम बीमारियों को खत्म कर देगा सिंघाड़े का आटा, बस जानें सेवन का सही तरीका

ये चीजें हड्डियों को बनाएंगी मजबूत (Foods for Strong Bones in Hindi)

1. गुड़ का करें सेवन

हमारे यहां चीनी के हेल्दी ऑप्शन के तौर पर गुड़ को इस्तेमाल में लिया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुड़ हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. विशेषज्ञों के अनुसार, गुड़ में आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ऐसे में इसे डाइट में जोड़कर हड्डियों को मजबूत किया जा सकता है.

2. बींस खाना बहुत कारगर

बींस की सब्जी तो आपने जरूर खाई होगी. बता दें कि बींस का सेवन कर हड्डियों को अनेक वायदे मिलते हैं. बींस विटामिन सी, विटामिन डी, जिंक और आयरन जैसे पोषक तत्वों का रिच सोर्स है.

यह भी पढ़ें: बलगम वाली खांसी से तुरंत मिलेगा छुटकारा, बस अपनाएं ये 4 अद्भुत घरेलू नुस्खे

3. ड्राई फ्रूट्स जरूर डाइट में जोड़ें

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) में कैल्शियम और पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. वहीं, कुछ ड्राई फ्रूट्स में विटामिन डी भी मौजूद होता है जो हड्डियों के लिए बहुत कारगर है. चूंकि ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है इसलिए आप गर्मियों में इनका सेवन कम करें.

4. अंडे का करें सेवन

अगर आप मांसाहारी हैं अंडे को आहार में शामिल कर सकते हैं. इसके अंदर कैल्शियम (Calcium) और विटामिन डी (Vitamin D) के साथ-साथ प्रोटीन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. ये न सिर्फ हड्डियों को मजबूत बनाता है बल्कि मांसपेशियों में भी ताकत भर देता है.

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड का सबसे बड़ा दुश्मन है पान का पत्ता, जानें फायदे और सेवन का सही तरीका

5. दूध पीना बहुत लाभकारी

दूध के अंदर कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन इसके अंदर मौजूद कैल्शियम हड्डियों को फायदा पहुंचाता है. अगर आप रोज एक गिलास दूध का सेवन करेंगे तो कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा.

(नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.)