जामुन (Java Plum) का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद रहता है. इस फल को खाने से शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जामुन शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. बता दें कि अगर आप जामुन को कुछ अन्य खाद्य पदार्थ के साथ खाएंगे तो आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. चलिए आपको बताते हैं कि वह कौन से फूड हैं जिन्हें जामुन के साथ कभी नहीं खाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: दांतों को चमकाने के लिए सिर्फ 7 दिन चबाएं ये पत्ता, आठवें दिन दिखेगा कमाल

जामुन के साथ कभी न करें इन चीजों का सेवन-

1. हल्दी

एनडीटीवी इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, हल्दी (Turmeric) के अंदर अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप हल्दी को जामुन के साथ खाएंगे तो आपका मामला खराब हो सकता है. जामुन और हल्दी एक साथ मिलकर रिएक्ट करते हैं जिससे शरीर पर दुष्प्रभाव पड़ सकते हैं. खासकर पेट में गड़बड़ी होने की संभावना बढ़ जाती है.

यह भी पढ़ें: सावन में क्यों नहीं करना चाहिए Non Veg Foods का सेवन? जानिए साइंटिफिक वजह

2. अचार

चटपटा अचार यूं तो खाने में बड़ा मजा आता है, लेकिन आपको इसे जामुन के साथ भूलकर भी नहीं खाना चाहिए. इससे आपके पेट में गड़बड़ हो सकती है और पेट में दर्द भी उठ सकता है.

यह भी पढ़ें: पुरुष करें तरबूज के बीज का सेवन, रिलेशनशिप रहेगा हेल्दी

3. दूध

जामुन खाने के तुरंत बाद दूध (Milk) का सेवन कभी नहीं करना चाहिए. दूध और जामुन आपके पेट में रिएक्ट कर सकते हैं. इससे अपच और पेट दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है.

यह भी पढ़ें: पान का पत्ता करेगा यूरिक एसिड को कंट्रोल, जानें सेवन करने का तरीका

4. पानी

कई ऐसे फूड होते हैं जिनके साथ या जिनके खाने के तुरंत बाद कभी भी पानी (Water) का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे आपको दर्द और अपच की संभावना बढ़ जाती है. इसके अलावा पेट में गैस या एसिडिटी भी हो सकती है. जामुन खाने के कम से कम आधे घंटे बाद आपको पानी का सेवन करना चाहिए.

(नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.)