Best Foods for Heart Health in Hindi: आज के समय में बीमारी से बचने के लिए व्यक्ति को काफी मशक्कत करनी पड़ती है. तमाम कोशिशों के बावजूद बड़ी संख्या में लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में आकर (Best Foods for Heart Health in Hindi) अपनी जान गंवा देते हैं. इन दिनों दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी बढ़ गया है. कम उम्र में युवा हार्ट अटैक (Heart Attack), कार्डियक अरेस्ट समेत गंभीर हार्ट डिजीज (Heart Diseases) की चपेट में आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: कमजोर हड्डियों में जान फूंक देंगी ये 5 चमत्कारी चीजें, तुरंत आहार में जोड़ें

दिल को स्वस्थ रखने के लिए आमतौर पर एक्सपर्ट्स नियमित रूप से एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. व्यक्ति स्मोकिंग (Smoking) छोड़कर और तनाव को कंट्रोल में रखकर दिल की बीमारियों से बच सकता है. कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जिनको डाइट में शामिल कर दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है. इस लेख में हम आपको हार्ट हेल्थ को बूस्ट (How to boost Heart Health) करने वाले 4 चमत्कारी फूड्स के बारे में बताएंगे.

हार्ट हेल्थ को बूस्ट करने वाले 4 अद्भुत फूड्स (Best Foods for Heart Health in Hindi)

1. ब्लूबेरी का करें सेवन

ब्लूबेरी के अंदर अनेक महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अंदर एंथोसायनिन होता है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. ये एक स्वादिष्ट फल है और विटामिन सी से भरपूर होता है. इसे डाइट में शामिल कर हार्ट हेल्थ को बूस्ट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, वरना बढ़ जाएगा वजन

2. सोया प्रोटीन बहुत कारगर

सोया प्रोटीन में हाई प्रोटीन और हाई फाइबर के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में सहायक होता है. इससे हार्ट डिजीज को रोकने में काफी मदद मिलेगी. विशेषज्ञों के अनुसार, सोया प्रोटीन दिल को मजबूत और स्वस्थ रखता है.

3. ओटमील का सेवन जरूर करें

ओटमील विटामिन, खनिज से भरपूर होता है. कोलेस्ट्रॉल को कम करने में ये बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. ओटमील को डाइट का हिस्सा बनाकर आप हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: वैसे तो करेला होता है बहुत कड़वा, लेकिन फायदे सुन रोज पिएंगे इसका जूस

4. पालक को डाइट में जोड़ना न भूले

पालक पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है. इसके अंदर ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो व्यक्ति को हार्ट डिजीज से बचाकर कई बीमारियों से राहत दिलाते हैं. आंखों के लिए भी पालक बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

(नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.)