कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) का नया अध्याय 7 अगस्त 2022 से शुरू हो रहा है. 7 अगस्त को केबीसी (KBC) के मंच पर आजादी के गर्व का महापर्व सेलिब्रेट किया जाएगा. इस खास मौके पर आमिर खान (Aamir Khan), मैरी कॉम (Mary Kom) और मेजर डीपी सिंह (Major D.P. Singh) उनके संघर्ष की कहानी शेयर करते हुए नजर आएंगे. बता दें कि मेजर डीपी सिंह देश के वह जांबाज सिपाही हैं जो मृत्यु को हराकर जिंदा लौटे थे.

यह भी पढ़ेंः KBC: केबीसी जूनियर में इस सवाल ने रवि सैनी को बनाया था करोड़पति

जैसा कि आपको भी पता है कि 26 जुलाई 1999 को करगिल युद्ध में भारतीय सेना ने अपनी बहादुरी से पाकिस्तान को चित कर दिया था. बता दें कि करगिल युद्ध लगभग 2 महीनों तक चला था. इस युद्ध में भारत ने कैप्टन विक्रम बत्रा, कैप्टन सौरभ कालिया, कैप्टन मनोज पांडे जैसे कई बहादुर सिपाहियों को खो दिया था. वहीं, दूसरी तरफ युद्ध के कुछ ऐसे नायक भी रहे जो हमारे साथ आज भी हैं और उनमें पहले जैसा ही जुनून बरकरार है.

इन्हीं बहादुर नायकों में से एक मेजर डीपी सिंह भी हैं, जिनकी बहादुरी के सामने दुश्मन नहीं टिक पाए. आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, जम्मू और कश्मीर के अखनूर सेक्टर में बॉर्डर पर बनी एक पोस्ट का जिम्मा मेजर डीपी सिंह संभाले हुए थे और पाकिस्तानी पोस्ट उनकी पोस्ट से लगभग 80 मीटर दूर थी. 15 जुलाई को दुश्मन देश की तरफ से फायरिंग शुरू हुई. मेजर अपनी बंकर के बाहर मोर्चा संभाले हुए थे. किस्मत से मेजर डीपी सिंह पहले मोर्टार से बच निकले, परंतु पाकिस्तान की तरफ से दागे गए दूसरे मोर्टार में वह बुरी तरह से घायल हो गए थे.

यह भी पढ़ेंः KBC 14: केबीसी हॉट सीट तक पहुंचने के लिए कहां खेल सकते हैं Online Quiz

पड़ोसी देश पाकिस्तान द्वारा किए गए हमले में घायल मेजर डीपी सिंह को तुरंत अखनूर के आर्मी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. वहां पर डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था, लेकिन कहते हैं ना कि ‘जाको राखे साइयां मार सके ना कोई’. पाकिस्तान द्वारा किए गए हमले में मेजर डीपी के शरीर की बुरी हालत हो गई थी. जान बचाने के लिए उनका एक पैर भी काटा गया था.

काफी दर्द सहने के बावजूद मेजर ने हिम्मत नहीं हारी. डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था, लेकिन 3 दिन बाद जब उन्हें होश आया तो सभी चौक गए. ये चमत्कार हर किसी के लिए एक बड़ा शाॅक था. एक इंटरव्यू के दौरान मेजर डीपी सिंह ने इसे अपना पुनर्जन्म बताया.

यह भी पढ़ेंः KBC: जब कौन बनेगा करोड़पति के विजेता की ब्लेड से काट दी थी हथेली

कौन बनेगा करोड़पति के प्रोमों में आप देख सकते हैं कि मेजर डीपी सिंह ने बताया कि आज भी मेरे शरीर के अंदर 73 छर्रे मौजूद है. उनकी बहादुरी के किस्से सुनकर होस्ट अमिताभ बच्चन ने तालियों के साथ सलाम किया. उन्होंने कहा कि देश के इस बहादुर सिपाही के हौसले को हमारा सलाम!