Republic Day Songs: 26 जनवरी को देशभर में 73वां गणतंत्र दिवस (Republic Day 2023) मनाया जाएगा. इस राष्ट्रीय पर्व के दिन हर भारतीय के अंदर देशभक्ति की भावना जाग उठती है. हर सरकारी स्कूल और दफ्तरों में तिरंगा फहराया जाता है और राष्ट्रगान (National Anthem of India) होता है. हर तरफ खुशी का माहौल होता है और देशभक्ति गाने (Patriotic Songs on Republic Day) सुनने को मिलते हैं.

यह भी पढ़ें: Republic Day Parade 2023 Ticket Online Booking Process Hindi: गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए ऐसे बुक करें टिकट

इन गानों को सुनकर हर कोई गर्व महसूस करता है क्योंकि वो भारत देश का वासी है. पिछले कई सालों से देशभक्ति गानों के बिना कोई कार्यक्रम अधूरा माना जाता है. तो आपको ये देशभक्ति गाने (Bollywood Patriotic Songs) जरूर बजाने चाहिए जो काफी जोशीले गाने हैं.

ये 10 देशभक्ति गाने जरूर सुने (Republic Day Songs)

यह भी पढ़ें: Republic Day 2023 Speech in Hindi: गणतंत्र दिवस पर दें ये दमदार स्पीच, हर कोई करेगा तारीफ

1. ऐ मेरे वतन के लोगों (Ae Mere Watan ke Logo)

भारत की दिग्गज गायिका दिवंगत लता मंगेशकर जी का गाया ये गाना आज भी लोगों को रुला जाता है. ये एक ऐसा देशभक्ति गाना है जिसे सुनने वाला आंख पोछता रह जाता है. इसे फील करके सुना जाए तो सरहद पर शहीद होने वाले हमारे जवानों का दर्द महसूस किया जा सकता है.

2. तेरी मिट्टी (Teri Mitti me)

अक्षय कुमार की फिल्म केसरिया का ये सुपरहिट गाना हर किसी को इमोशनल कर जाता है. इस गाने में एक सैनिक की सारी भावनाएं छिपी हुई हैं जो हर किसी की आंखें नम कर देती है.

यह भी पढ़ें: Republic Day 2023 Weekend Trip: गणतंत्र दिवस पर घूमें ये 4 जगह, यादगार बन जाएगी आपकी यात्रा

3. चक दे इंडिया (Chak de India)

शाहरुख खान की फिल्म चक दे इंडिया के लगभग सभी गान देशभक्ति से जुड़े हैं लेकिन ये टाइटल सॉन्ग हमेशा बजाया जाता है. भारत का किसी भी क्षेत्र में दूसरे से मैच हो और भारत जीत जाए तो ये गाना बैकग्राउंड में जरूर बजाया जाता है.

4. ऐ वतन मेरे वतन (Aye Watan)

आलिया भट्ट की फिल्म राजी का ये सुपरहिट गाना हर किसी का सीना गर्व से चौड़ा कर देता है. फिल्म में आलिया की एक्टिंग को भी सराहा गया था और अरिजीत सिंह की आवाज में गाया ये गाना हर किसी को पसंद आता है.

यह भी पढ़ें: Republic Day 2023 Essay in Hindi: गणतंत्र दिवस पर ऐसे लिखें निबंध, हर कोई करेगा प्रशंसा

5. संदेशे आते हैं (Sandeshe aate hain)

फिल्म बॉर्डर का ये सुपरहिट गाना हर सैनिक को रुला जाता है. नम आंखों के साथ ही ये गाना हर कोई खत्म करता होगा और आज भी ये हर किसी का फेवरेट है.

6. भारत का रहने वाला हूं (Bharat ka rehne wala hoon)

मनोज कुमार को भारत कुमार इसी गाने और इसी फिल्म के कारण कहा जाता था. फिल्म पूरब और पश्चिम का ये सुपरहिट गाना हर इंसान पसंद करता होगा जिसे भारत से प्यार है.

7. देश मेरे देश (Des Mere Des)

अजय देवगन की फिल्म द लेजेंड ऑफ भगत सिंह देखकर हर कोई रो दिया था. ये फिल्म अजय के करियर की बेस्ट फिल्म मानी जाती है. ये गाना सुनकर तो पक्का आप रोए होंगे.

यह भी पढ़ें: Delhi Metro में सफर करने वाले ध्यान दें, समय से पहले पहुंचे स्टेशन वरना हो जाएगी देरी

8. ये जो देश है मेरा (Ye jo Desh hai Mera)

शाहरुख खान की फिल्म स्वदेश का ये गाना आपके दिल को छू जाएगा. जो लोग भी अपने देश से बाहर काम करने के लिए परिवार अपने देश में छोड़ जाते हैं उनकी आंखें ये गाना हमेशा नम कर देता है.

9. ऐ वतन तेरे लिए (Ae Watan Tere Liye)

दिलीप कुमार और नूतन की सुपरहिट फिल्म कर्मा का ये गाना आज भी स्कूलों में बजाया जाता है. इस गाने को सुनकर हर कोई झूम उठता है क्योंकि इस गाने के बोल देश के प्रति प्रेम को दर्शाता है.

10. रंग दे बसंती (Rang de Basanti)

साल 2006 में आई आमिर खान की ये फिल्म हर किसी को पसंद है. इस फिल्म और इस गाने का आज भी कोई तोड़ नहीं है.

यह भी पढ़ें: 26 जनवरी की परेड को लेकर राजधानी दिल्ली में रूट डायवर्जन