अगर आप स्मार्टफोन (Smart Phone) यूज करते हैं तो यूट्यूब (Youtube) के बारे में जानते होंगे. यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जो रास्ते में ट्रैवल के दौरान, घर में और घर के बाहर आपके टाइम पास के लिए सबसे बड़े साधनों में से एक है. आज के समय में लोगों के लिए स्मार्टफोन और उनके कंप्यूटर भी मनोरंजन (Entertainment) का एक अच्छा जरिया है. यूट्यूब एक ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है, जिस पर लोग अपनी-अपनी पसंद की चीजें देखकर अपना मनोरंजन करते हैं.

यह भी पढ़ें: कहीं आपकी कॉल्स और मैसेज कोई और तो नहीं देख रहा, ऐसे पता लगाएं

लेकिन कई बार देखने को मिलता है कि लोग कोई वीडियो यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं. तो उनका इंटरनेट डाटा (Internet Data) अधिक खर्च हो जाता है. क्या आप जानते है कि आप यूट्यूब पर ऑफलाइन वीडियो भी देख सकते हैं? क्योंकि यूट्यूब पर ऑफलाइन वीडियो देखना अधिक आसान है. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप यूट्यूब पर ऑफलाइन वीडियो कैसे देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: कोई और तो नहीं पढ़ रहा WhatsApp पर आपकी पर्सनल चैट? इस तरह पता लगाएं

आपको जानकारी के लिए बता दें कि यूट्यूब पर आपको बिना इंटरनेट के भी वीडियो देखने की सुविधा मिलती है. अगर आपके मोबाइल में इंटरनेट नहीं है तो भी आप यूट्यूब पर वीडियो देख सकेंगे.

इस सरल तरीके से देख सकते हैं यूट्यूब पर ऑफलाइन वीडियो:

सबसे पहले आप यूट्यूब ओपन करें. अब उस वीडियो पर जाएं जिसे आप ऑफलाइन देखना चाहते हैं.

वीडियो सामने आने के बाद उसे प्ले करें. अब आप वीडियो के नीचे बने डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करे. अब आपसे पूछा जाएगा कि आप किस क्वॉलिटी में वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं. वीडियो क्वॉलिटी को चुनकर आगे बढ़ें.

यह भी पढ़ें: अब घर बैठे बनवाएं बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट, ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

इसके बाद वीडियो डाउनलोड होकर आपके यूट्यूब गैलरी में ही सेव हो जाएगा.

इसके बाद आप इसे कभी भी किसी भी समय बिना इंटरनेट के आसानी से देख सकते हैं.

अब जब आप उस वीडियो को ऑफलाइन देखना चाहते हैं. तो यूट्यूब में बॉटम में राइट साइड पर दिए गए लाइब्रेरी विकल्प पर क्लिक करें.

यहां आपको डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा. उस पर आपको क्लिक करना होगा.

उस पर क्लिक करते ही आपके सामने वो वीडियो आ जाएंगे, जिन्हें आपने डाउनलोड करके रखा हुआ है.

अब अपनी पसंद की कोई भी वीडियो प्ले करें.

यह भी पढ़ें: Android फोन पर Spam Calls को कैसे ब्लॉक करें? अनचाही कॉल्स से पाएं छुटकारा