KBC 15 Play Along 7 November, Kaun Banega Crorepati 15, Episode 62: बीन-टू-बार व्यापार मॉडल का उपयोग करके किस प्रकार की खाद्य वस्तु का निर्माण और बिक्री की जा सकती है?

ऑप्शनः

A. कॉफी
B. ब्रेड
C. चाय
D. चॉकलेट

उत्तरः D. चॉकलेट

बीन-टू-बार व्यापार मॉडल का उपयोग करके चॉकलेट खाद्य वस्तु का निर्माण और बिक्री की जा सकती है.

बीन-टू-बार एक व्यापार मॉडल है. जिसमें एक बीन-टू-बार चॉकलेट निर्माता बीन्स की खरीद से लेकर उपभोक्ता चॉकलेट के अंतिम उत्पाद के निर्माण तक चॉकलेट के निर्माण को नियंत्रित करता है. बीन-टू-बार उत्पादों और नई उपभोक्ता आवश्यकताओं से उभरने वाले विभिन्न प्रकार के स्वादों की मांग को पूरा करने के लिए कई सौ छोटी चॉकलेट निर्माण कंपनियां शुरू की गईं.

बीन-टू-बार निर्माता अपने कोको बीन्स के चयन में बहुत सावधानी बरतते हैं. कई लोग प्रत्यक्ष-व्यापार संबंध स्थापित करने के लिए उत्पादकों से मिलने के लिए उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में बागानों की यात्रा करते हैं.

दुनिया भर में 2,500 से अधिक बीन-टू-बार निर्माता उभरे हैं. सभी बीन-टू-बार चॉकलेट निर्माता साबुत कोको बीन्स को अंतिम उत्पाद में संसाधित करते हैं, बजाय चॉकलेट को पिघलाने के या बेस, कोटिंग, फिलिंग के रूप में उपयोग के लिए या ट्रफ़ल्स, प्रालिन्स या अन्य चॉकलेट कन्फेक्शनरी में मिश्रण और मोल्डिंग के लिए ग्राउंड कोको द्रव्यमान से शुरू करते हैं.

KBC 15 Play Along 7 November के सवालों के जवाब

बीन-टू-बार व्यापार मॉडल का उपयोग करके किस प्रकार की खाद्य वस्तु का निर्माण और बिक्री की जा सकती है?