KBC 15 Play Along 21 September, Kaun Banega Crorepati 15, Episode 29: 2019 में जनजातीय कार्य का कार्यभार संभालने वाले केंद्रीय मंत्री पहले इनमें से किस पद पर रह चुके हैं?

ऑप्शनः

A. राज्यपाल
B. मुख्यमंत्री
C. लोकसभा अध्यक्ष
D. उपराज्यपाल

उत्तरः B. मुख्यमंत्री

2019 में जनजातीय कार्य का कार्यभार संभालने वाले केंद्रीय मंत्री पहले मुख्यमंत्री पद पर रह चुके हैं. 2019 में जनजातीय कार्य का कार्यभार अर्जुन मुंडा ने संभाला था. जो झारखंड के मुख्यमंत्री रह चुके है.

अर्जुन मुंडा झारखंड प्रान्त के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. महज 35 वर्ष की आयु में मुख्यमंत्री का पद संभालने वाले अर्जुन मुंडा के नाम देश में सबसे कम उम्र में मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड है. स्वर्गीय गणेश मुंडा के पुत्र 5 जून 1968 को घोड़ाबाँधा जमशेदपुर में जन्में श्री मुंडा फरवरी 2005 में झारखंड में दूसरी बार मुख्यमंत्री निर्वाचित हुए. मध्य वर्गीय परिवार से आनेवाले श्री मुंडा बिहार औऱ झारखंड विधानसभा में खरसाँवा का प्रतिनिधित्व करते हैं.

अर्जुन मुंडा ने राजनीतिक पारी की शुरुआत झारखंड मुक्ति मोर्चा से की. आंदोलन में सक्रिय रहते हुए अर्जुन मुंडा ने जनजातीय समुदायों और समाज के पिछड़े तबकों के उत्थान की कोशिश की. 995 में वे झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार के रूप में खरसावां विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनकर बिहार विधानसभा पहुँचे. बतौर भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी 2000 और 2005 के चुनावों में भी उन्होंने खरसावां से जीत हासिल की.

वर्ष 2003 में विरोध के कारण बाबूलाल मरांडी को मुख्यमंत्री के पद से हटना पड़ा. 8 मार्च 2003 को अर्जुन मुंडा झारखंड के दूसरे मुख्यमंत्री चुने गये. उसके बाद 12 मार्च 2005 को दुबारा उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. र्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें जमशेदपुर लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया.

KBC 15 Play Along 21 September के सवालों के जवाब

2019 में जनजातीय कार्य का कार्यभार संभालने वाले केंद्रीय मंत्री पहले इनमें से किस पद पर रह चुके हैं?