KBC 15 Play Along 7 November, Kaun Banega Crorepati 15, Episode 62: इतिहास में सबसे तेज गति वाले मानव निर्मित वस्तु, नासा के पार्कर प्रोब ने किस पिंड की परिक्रमा करते हुए यह रिकॉर्ड बनाया था?

ऑप्शनः

A. बृहस्पति
B. चंद्रमा
C. पृथ्वी
D. सूर्य

उत्तरः D. सूर्य

इतिहास में सबसे तेज गति वाले मानव निर्मित वस्तु, नासा के पार्कर प्रोब ने सूर्य की परिक्रमा करते हुए यह रिकॉर्ड बनाया था.

नासा का ‘सूर्य यान’ इंसानों का बनाया सबसे तेज चलने वाली वस्तु बन गया है। सूर्य की जांच करने वाले नासा के पार्कर सोलर प्रोब ने पिछले महीने 6 लाख 64 हजार 84 किमी प्रति घंटे की रिकॉर्ड गति हासिल की जो बिजली की स्पीड से दोगुना तेज या फिर राइफल की गोली से 200 गुना तेज है। 27 सितंबर को अपने 17वें सन स्विंग के दौरान यह स्पीड हासिल हुई है.

पार्कर सोलर प्रोब अगला सप्ताह इससे जुड़ा डेटा भेजने में बिताएगा, जिसमें सौर हवाओं के गुणों, संरचना और व्यवहार का रिकॉर्ड लिया जाएगा. अब तक की यह सबसे हाई स्पीड शुक्र ग्रह के गुरुत्वाकर्षण की सहायता के कारण मिली है.

नासा का पार्कर सोलर प्रोब अपने मिशन के अंत तक अपने पहले के किसी भी अंतरिक्ष यान की तुलना में सूर्य के सात गुना करीब तक जाएगा. इस स्पेस क्राफ्ट को 12 अगस्त 2018 को लॉन्च किया गया था. यह सूर्य के बाहरी वायुमंडल के करीब तक उड़ेगा, ताकि हमारे सितारे के जीवन की स्टडी की जा सके.

KBC 15 Play Along 7 November के सवालों के जवाब

बीन-टू-बार व्यापार मॉडल का उपयोग करके किस प्रकार की खाद्य वस्तु का निर्माण और बिक्री की जा सकती है?