Bollywood Movies on Children: 14 नवंबर के दिन बाल दिवस पूरे भारत में मनाया जाता है. इस दिन स्कूलों और कोचिंग में अध्यापकों द्वारा बच्चों को गिफ्ट्स दिये जाते हैं. ऐसा ज्यादातर प्राइमरी स्कूलों के बच्चों के लिए किया जाता है. बाल दिवस मनाने के पीछे का कारण यही है कि आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) का इस दिन बर्थडे होता है और उन्हें बच्चों से बहुत प्यार था. बाल दिवस के मौके पर बच्चों को लोग घुमाने भी ले जाते हैं लेकिन अगर आपको घर बैठे बच्चों को कुछ अच्छी चीजें दिखानी है तो यहां हम आपके लिए कुछ फिल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं. चिल्ड्रेन डे पर आप इन फिल्मों को अपने बच्चों को दिखाएं.

यह भी पढ़ें: Pandit Jawaharlal Nehru Quotes: भारत को जवाहरलाल नेहरू ने दिये थे ये 10 संदेश, आप भी जानें

बच्चों के लिए बनी हैं बॉलीवुड की ये फिल्में (Bollywood Movies on Children)

अच्छी फिल्में न सिर्फ बच्चों की भावनात्मक सोच को बढ़ाती हैं, बल्कि उन्हें कई अन्य चीजों से भी परिचित कराती हैं. ऐसे में आपको भी अपने बच्चों को ऐसी फिल्में जरूर दिखानी चाहिए. हम आपके लिए उन फिल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं जिन्हें आपको अपने बच्चों के लिए जरूर देखना चाहिए.

तारे जमीन पर: यह एक ऐसी फिल्म है जिसे हर माता-पिता को अपने बच्चे के साथ देखना चाहिए. इसे न सिर्फ देखना चाहिए, बल्कि माता-पिता को भी बच्चे को डिस्लेक्सिया के बारे में बताना चाहिए और खुद भी फिल्म के संदेश को आत्मसात करने की कोशिश करनी चाहिए.

चिल्लर पार्टी: बच्चे किसी से कम नहीं होते हैं. अगर आप अपने बच्चे को ये बात साबित करना चाहते हैं तो इस फिल्म से बेहतर कोई फिल्म नहीं हो सकती. इस फिल्म में बच्चों का एक ग्रुप अपने एक पालतू कुत्ते को बचाने के लिए बड़ों से भिड़ जाता है. इस फिल्म से आपके बच्चे में जीव-जंतुओं के प्रति प्रेम की भावना बढ़ेगी.

कोई मिल गया: यह एक हैप्पी फैमिली फिल्म है. फिल्म एक ऐसे बच्चे की कहानी बताती है जो मानसिक रूप से असामान्य है. यह फिल्म आपके बच्चे को बहुत पसंद आएगी. साथ ही एलियन का रोमांच उसे फिल्म के बीच से उठने नहीं देगा.

आई एम कलाम: यह एक ऐसी फिल्म है जिसे हर बच्चे और उनके माता-पिता को देखना चाहिए. एक ऐसी कहानी जो न केवल आपके बच्चे को किसी भी स्थिति से निपटना सिखाएगी, बल्कि उसे ईमानदारी का मूल्य समझने में भी मदद करेगी.

यह भी पढ़ें: Tiger 3 देखते समय थिएटर्स में पटाखे छुटाने पर सलमान खान नाराज, ट्वीट कर फैंस से क्या बोल गए टाइगर?