Movies Made On Mahatma Gandhi: 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में मोहनदास करमचंद गांधी का जन्म हुआ था जिन्हें लोग महात्मा गांधी के नाम से जानते हैं. महात्मा गांधी ने भारत को आजाद कराने के लिए सत्य और अहिंसा का मार्ग चुना था जिससे सभी क्रांतिकारी समहत नहीं थे. फिर भी महात्मा गांधी ने अपने इस मार्ग को नहीं छोड़ा और अंत में देश आजाद होकर रहा. महात्मा गांधी से ना सिर्फ भारत के लोग प्रेरित होते हैं बल्कि विदेश के लोग भी काफी प्रभावित होते हैं. आज भी लोग इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाते हैं. महात्मा गांधी पर बॉलीवुड ने कई सारी फिल्में बनाई हैं जिनमें से कुछ के बारे में आज हम आपको बताएंगे.

यह भी पढ़ें: International Day of Non Violence 2023: 2 अक्टूबर को ही क्यों मनाते हैं विश्व अहिंसा दिवस? जानें इतिहास और महत्व

महात्मा गांधी के जीवन पर बनी बॉलीवुड फिल्में (Movies Made On Mahatma Gandhi)

Gandhi (1982)

हॉलीवुड निर्देशक Richard Attenborough ने महात्मा गांधी के जीवन पर साल 1982 में एक फिल्म बनाई थी. फिल्म में हॉलीवुड एक्टर Ben Kingsley ने महात्मा गांधी का रोल किया था. इस फिल्म को बॉलीवुड में ही बनाया गया था जिसमें रोशन सेठ, रोहिनी हटांगदी और अमरीश पुरी जैसे कलाकार नजर आए थे. इस फिल्म को आप जियो सिनेमा पर फ्री में देख सकते हैं.

The Making of Mahatma Gandhi (1996)

साल 1996 में फिल्म द मेकिंग ऑफ महात्मा गांधी आई जिसे श्याम बेंगल ने निर्देशित किया था. इस फिल्म को नेशनल अवॉर्डस भी मिले. फिल्म में रजीत कपूर, पल्लवी जोशी, केथ स्टेवसन जैसे सितारे नजर आए. इस फिल्म को आप जियो सिनेमा पर फ्री में देख सकते हैं.

Hey Ram (2000)

साल 2000 में कमल हासन एक फिल्म लेकर आए जिसका नाम हे राम था. इस फिल्म का निर्देशन कमल हासन ने ही किया था और लीड रोल में भी वही थे. इनके अलावा फिल्म में शाहरुख खान, रानी मुखर्जी, वसुंधरा दास, नसीरुद्दीन शाह और हेमा मालिनी जैसे कलाकार नजर आए. इस फिल्म को आप जियो सिनेमा पर फ्री में देख सकते हैं.

Lage Raho Munnabhai (2006)

साल 2006 में फिल्म लगे रहो मुन्नाभाई आई जिसका निर्देशन राजकुमार हिरानी ने किया था. ये फिल्म बेहतरीन थी और ब्लॉकबस्टर हुई थी. फिल्म में संजय दत्त, अरसद वारसी और विद्या बालन जैसे बेहतरीन कलाकर नजर आए थे. इस फिल्म को आप अमेजन प्राइम पर सबस्क्रिब्शन के साथ देख सकते हैं.

Gandhi my Father (2007)

साल 2007 में फिरोज अब्बास खान के निर्देशन में बनी फिल्म गांधी माई फादर आई थी. इस फिल्म के प्रोड्यूसर अनिल कपूर थे और इस फिल्म को आप नेटफ्लिक्स पर सबस्क्रिब्शन के साथ देख सकते हैं. इसके अलावा जियो सिनेमा पर फ्री में देख सकते हैं. फिल्म में अक्षय खन्ना, शेफाली शाह, दरशन जरिवाला जैसे कलाकार नजर आए थे.

यह भी पढ़ें: Happy Gandhi Jayanti Quotes: गांधी जयंती की इन 10 बातों को अपनाएं, जीवन में रहेंगे सफल