बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख (Asha Parekh) को उनकी बेमिशाल एक्टिंग और शानदार करियर के लिए फिल्म जगत के सबसे बड़े सम्मान से सम्मनित किया जाएगा. फिल्म जगत में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार (Dada Saheb Phalke Award) को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है और इस साल 2022 में अभिनेत्री आशा पारेख को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से नवाजा जाएगा. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने खुद इस बात की जानकारी साझा की है. अनुराग ठाकुर ने इस बात की घोषणा आज यानी 27 सितंबर मंगलवार को की है. उन्होंने बताया कि आशा पारेख जी को 30 सितंबर को इस सम्मान से नवाजा जाएगा.

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 16 contestants list 2022: बिग बॉस 16 के फाइनल कंटेस्टेंट्स की लिस्ट यहां देखें

बता दें कि बॉलीवुड अभिनेत्री आशा पारेख वो नाम है जो किसी परिचय का मोहताज नहीं. अपनी खूबसूरती और एक्टिंग का लोहा मनवा चुकीं आशा पारेख अपने समय की बेहतरीन अदाकारा रह चुकी हैं. आशा पारेख न सिर्फ एक बेहतरीन अभिनेत्री बल्कि एक अच्छी प्रोड्यूसर व डायरेक्टर भी रह चुकी हैं. गौरतलब है कि इससे पहले उन्हें भारत सरकार की ओर से पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है.

यह भी पढ़ें: यश चोपड़ा की 5 बेस्ट रोमांटिक फिल्में, जिसे लोगों ने खूब पसंद किया

आशा पारेख ने अपने करियर की शुरुआत एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर की थी. फिल्म निर्देशक बिमल रॉय ने उनके डांस को देखकर उन्हें महज 10 साल की उम्र में फिल्म ‘मां’ में लिया. उसके बाद उनकी एक्टिंग को देखते हुए बिमल रॉय ने आशा को एक बार फिर फिल्म ‘बाप बेटी’ के लिए साइन कर लिया. आशा पारेख की दमदार एक्टिंग की बदौलत उन्हें साल 2022 के दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: ‘ये हैं मोहब्बतें’ की क्यूट रूही अब हो गई हैं काफी बड़ी, देखें लेटेस्ट तस्वीरें

दादा साहब फाल्के पुरस्कार की शुरुआत कब हुई

दादा साहेब फाल्के पुरस्कार भारतीय सिनेमा जगत का सबसे सम्माननीय पुरस्कार है. भारत सरकार द्वारा हर साल यह पुरस्कार उस भारतीय सिनेमा की प्रमुख हस्ती को दिया जाता है, जिसने अपने जीवन काल में भारतीय सिनेमा जगत में महत्वपूर्ण योगदान दिया हो. बता दें कि दादा साहेब फाल्के को भारतीय सिनेमा का जन्मदाता माना जाता है. दादा साहेब फाल्के के जन्मदिन पर वर्ष 1969 से इस पुरस्कार का आरंभ हुआ था. तब से हर साल इस पुरस्कार का आयोजन किया जाता है. अब तक बॉलीवुड जगत के कई दिग्गज कलाकार इस पुरस्कार को पाने का सौभाग्य प्राप्त कर चुके हैं.