12th Fail OTT Release Date: साल 2023 में कई सारी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरिहट रहीं. उनमें से एक विधु विनोद चोपड़ा (Vidhu Vinod Chopra) की फिल्म 12वीं फेल भी शामिल है. फिल्म ने अपनी लागत से ज्यादा कमाई की है. इसके साथ ही फिल्म 96वें ऑस्कर 2024 के लिए सबमिट भी हुई है. फिल्म में विक्रांत मैसी (Virant Massey) की एक्टिंग कमाल की रही और इसमें उनकी अब तक की बेस्ट एक्टिंग बताई गई. फिल्म 12वीं फेल अब ज्यादातक थिएटर्स से हट चुकी है और अब लोग इसका इंतजार ओटीटी पर कर रहे हैं. तो चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं.

यह भी पढ़ें: Animal Box Office Collection Day 4: चार दिनों में ‘एनिमल’ ने की छप्पड़ फाड़कर कमाई, जानें कलेक्शन

कब और कहां देख सकते हैं ’12वीं फेल’? (12th Fail OTT Release Date)

इंडिया टाइम्स की एक खबर के अनुसार, मीडिया से बात करते हुए फिल्म 12वीं फेल के मेकर्स ने इस फिल्म के ओटीटी राइट्स के बारे में अलग ही बात बताई. जिसमें बताया गया कि ये फिल्म फिलहाल इस साल ओटीटी के किसी प्लेटफॉर्म पर उपबल्ध नहीं कराई जाएगी. इसका कारण बताते हुए मेकर्स ने कहा कि ये फैसला दर्शकों को एक यादगार सिनेमाई अनुभव प्रदान करने की फिल्म निर्माताओं की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है. फिल्म के म्यूजिक राइट्स जी स्टूडियोज को है और इसका डिस्ट्रिब्यूशन भी जी5 के पास है. तो ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि 2024 में जब भी ये फिल्म ओटीटी पर आएगी तो इसे Zee5 पर स्ट्रीम कराया जाएगा.

12th Box Office Collection Worlwide

फिल्म 12वीं फेल का बजट 25 करोड़ के आस-पास बताया गया जिसका दोगुना फिल्म ने 1 महीने में निकाल लिया. फिल्म के रीव्यू बहुत अच्छे रहे और इसे रेटिंग भी बहुत अच्छी मिली. फिल्म 12वीं फेल आईपीएस मनोज कुमार शर्मा के जीवन पर आधारित है और इस फिल्म से युवाओं को अलग ही प्रेरणा मिली. फिल्म 12वीं फेल बॉक्स ऑफिस पर 60 करोड़ के आस-पास का कलेक्शन कर गई और ये मेकर्स के लिए बड़ी कामयाबी थी. फिल्म में विक्रांत मैसी का काम सराहनीय रहा और उन्हें इसके लिए नेशनल अवॉर्ड 2024 भी मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: ‘Animal’ एक्टर रणबीर कपूर की सुपरहिट फिल्मों का ओपनिंग कलेक्शन कितना रहा? यहां देखें पूरी लिस्ट