28 अक्टूबर को फिल्म 12th Fail सिनेमाघरों में रिलीज हुई है. फिल्म का निर्देशन विधु विनोद चोपड़ा (Vidhu Vinod Chopra) ने किया है और फिल्म में विक्रांत मैसी (Vikrant Massey) लीड रोल में नजर आए हैं. फिल्म 12वीं फेल में विक्रांत मैसी ने मनोज कुमार शर्मा का रोल निभाया है जिन्होंने काफी संघर्ष किया और बाद में आईपीएस मनोज कुमार शर्मा (IPS Manoj Kumar Sharma) बनते हैं और ये फिल्म असल जीवन पर आधारित है. मनोज कुमार शर्मा ने अपने संघर्षों की कहानी कई बार सुनाई है और आज वो जिस मुकाम पर हैं उसे प्रेरणा बनाकर लोग अपना आदर्श समझते हैं. विधु विनोद चोपड़ा ने तो उनके ऊपर फिल्म ही बना दी. चलिए आपको आईपीएस मनोज कुमार शर्मा के बारे में बताते हैं.

यह भी पढ़ें: 12th Fail IMDb Rating: कैसी है फिल्म 12वीं फेल? यहां जानें इसे कितनी रेटिंग मिली

कौन हैं आईपीएस मनोज कुमार शर्मा? (Who is IPS Manoj Kumar Sharma)

View this post on Instagram

A post shared by Dr. Manoj Kumar Sharma (@drmanoj_kumarsharma.ips)

साल 1977 को मध्यप्रदेश के मुरेना जिले के बिलग्राम गांव में मनोज कुमार शर्मा का जन्म हुआ था. उनके पिता कृषि विभाग में काम करते थे. 8वीं तक मनोज कुमार शर्मा आराम से पढ़ते रहे लेकिन 9वीं और 10वीं में उन्होंने जैसे तैसे नकल करके परीक्षा पास की थी. 11वीं भी बमुश्किल ही हो सका लेकिन 12वीं की परीक्षा में टर्निंग प्वाइंट आता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, 12वीं की परीक्षा के दौरान उन्हें नकल करनी थी लेकिन SDM का दौरा होता है और वो नकल नहीं कर पाते हैं.

View this post on Instagram

A post shared by Dr. Manoj Kumar Sharma (@drmanoj_kumarsharma.ips)

ऐसे में वो 12वीं फेल हो जाते हैं लेकिन वो एसडीएमस के रौब से प्रभावित होते हैं. बाद में ग्वालियर जाकर ऑटो चलाने लगते हैं और एक बार फिर किसी एसडीएमस से उनका सामना होता है तो भी वो उनके रौब से प्रभावित हुए और दिल्ली पढ़ाई करने आ गए. ग्वालियर में ऑटो चलाने के दौरान ही 12वीं किसी तरह पास की और बीए भी किया.

बाद में UPSC की तैयारी करने दिल्ली आ गए और यहां उन्हें बहुत संघर्ष करना पड़ा. कभी लाइब्रेरी में सोए, कभी स्टेशन पर सोए तो कभी सड़क पर भी सोए. दिल्ली में विकास सर की क्लास ज्वाइन की और वहां उनकी मुलाकात श्रद्धा से हुई. मनोज शर्मा ने श्रद्धा को पहली नजर में पसंद कर लिया था और उन्होंने उन्हें प्रपोज भी किया.

View this post on Instagram

A post shared by Dr. Manoj Kumar Sharma (@drmanoj_kumarsharma.ips)

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मनोज कुमार ने श्रद्धा को प्रपोज किया तो कहा था कि तुम हां कह दो तो मैं दुनिया पलट दूंगा तो श्रद्धा ने सिर्फ इतना कहा था कि दुनिया मत पलटो बस UPSC क्रैक कर लो. इसके बाद उन्होंने गर्लफ्रेंड से वादा किया और दिन-रात मेहनत की. 4 अटैम्ट के बाद मनोज कुमार शर्मा ने UPSC में 121वीं रैंक हासिल की और आईपीएस ऑफिसर बन गए. यहां जितनी बातें आपको बताई गई हैं वो सभी लेखक अनुराग पाठक ने अपनी किताब ‘ट्वेल्थ फेल’ (Twelfth Fail) से ली गई है जिसमें मनोज कुमार पाठक की जीवनी ((IPS Manoj Kumar Sharma Book) लिखी है.

यह भी पढ़ें: 12th Fail Box Office Collection Day 1: विक्रांत मैसी की ’12वीं फेल’ ने पहले दिन कैसी ओपनिंग की? यहां जानें