ओडिशा बोर्ड 10वीं का परिणाम घोषित हो चुका है. इस परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. छात्र आधिकारिक वेबसाइट orissaresults.nic.in पर जाकर अपने नंबर चेक कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा उसके बाद ही वह अपने नंबर देख सकेंगे. टीवी 9 हिंदी की रिपोर्ट के अनुसार, ओडिशा बोर्ड 10वीं की परीक्षा में इस साल 3.5 लाख छात्र शामिल हुए थे. उन लाखों स्टूडेंट्स का इंतजार अब खत्म हो चुका है.

यह भी पढ़ें: PSEB Punjab Board 10th Result 2022: पंजाब बोर्ड 10वीं रिजल्ट जारी, ऐसे चेक करें

कैसे चेक करें ओडिशा बोर्ड 10वीं के नतीजे?

1. सबसे पहले छात्रों को bseodisha.ac.in या orissaresults.nic.in पर जाना होगा.

2. इसके बाद आपको होम पेज पर दिख रहे रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा.

यह भी पढ़ें: क्या है Pariksha Sangam portal? CBSE के छात्र इसके बारे में सबकुछ जानें

3. अब यहां मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर उसको दर्ज करना होगा.

4. इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर रिजल्ट आ जाएगा.

5. स्टूडेंट्स अपना स्कोर देखकर रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: CBSE 10th result 2022: यहां चेक करें सीबीएसई क्लास 10वीं का रिजल्ट

जानिए ओडिशा बोर्ड 10वीं की मार्कशीट कैसे मिलेगी

ओडिशा बोर्ड 10वीं परीक्षा की मार्कशीट स्कूलों द्वारा ही दी जाएगी. बोर्ड रिजल्ट जारी होने के कुछ दिन बाद हार्ड कॉपी में मार्कशीट दी जाएगी. हालांकि उसके लिए छात्रों को कुछ दिन इंतजार करना होगा. सभी छात्र एक बार अपने स्कूल से संपर्क जरूर करें. प्रोविजनल मार्कशीट वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. अगली क्लास में एडमिशन के लिए विद्यार्थी प्रोविजनल मार्कशीट को इस्तेमाल में ले सकते हैं. बता दें कि ओडिशा बोर्ड 10वीं परीक्षा में 90.55 प्रतिशत छात्र सफल हुए हैं.

यह भी पढ़ें: असम बोर्ड ने घोषित किया 12वीं का रिजल्ट, इन स्टेप्स से करें चेक

ओडिशा बोर्ड 10वीं परीक्षा में 5,17,847 विद्यार्थी पास हुए हैं और वहीं, 8,699 विद्यार्थी परीक्षा में असफल हुए. असफल होने वाले विद्यार्थियों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा का भी ऑप्शन दिया गया है. बोर्ड द्वारा आने वाले समय में कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसकी जानकारी विद्यार्थियों को दे दी जाएगी. एक और जरूरी बात बता दें कि एक या दो विषय में फेल होने वाले छात्र ही कंपार्टमेंट परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैं.