राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Rajasthan Board of Secondary Education) जल्द ही कक्षा 10वीं परिणाम 2022 की तारीख और समय की घोषणा कर सकता है. राजस्थान बोर्ड ने राज्य भर के 6,068 परीक्षा केंद्रों में कक्षा 10वीं की परीक्षा आयोजित की थी. बता दें कि ये परीक्षा 31 मार्च से 26 अप्रैल 2022 के बीच आयोजित की गई थी इस परीक्षा के लिए कुल 10,91,088 छात्रों ने पंजीकरण कराया था. बोर्ड जैसे ही परिणाम की घोषणा करेगा वैसे ही 10वीं के छात्र अपना रिजल्ट राजस्थान बोर्ड परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Advocate और Lawyer में क्या अंतर है? नहीं जानते तो आज जान लीजिए

आपकी जानकारी के लिए बता दें 17 मई को आरबीएसई (RBSE) के एक अधिकारी ने बताया था कि आरबीएसई (RBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम की तारीखें अभी तय नहीं की है. अधिकारी ने कहा था कि ‘कक्षा 12वीं विज्ञान कला, वाणिज्य परीक्षा परिणाम मई महीने में घोषित किया जा सकते हैं. इसके बाद जून में 10वीं के नतीजे घोषित किए जाएंगे.’

पिछले साल राजस्थान बोर्ड ने 30 जुलाई को कक्षा 10वीं आरबीएसई (RBSE) के परिणाम घोषित किए थे. उस समय परीक्षा के लिए कुल 12,55,385 छात्रों ने पंजीकरण कराया था जिनमें से 12,50,833 उत्तीर्ण हुए. पिछले साल कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 99.56 प्रतिशत था. आरबीएससी को चल रही कोरोना महामारी को देखते हुए कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी इसलिए आरबीएसई परिणाम वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंडों के आधार पर तैयार किया गया था.

यह भी पढ़ें: DU PhD Admission 2022 के लिए इस तरह करें आवेदन, जानें लास्ट डेट

इस तरह चेक करें राजस्थान बोर्ड रिजल्ट-

1. सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर जाना होगा.

2. इसके बाद ‘RBSE Rajasthan Board 10th Result’ लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: क्रिकेट, फुटबॉल और रेसलिंग का सही हिंदी शब्द क्या है? अब तो जान लो

3. अगली लॉगिन विंडो पर छात्रों को रोल नंबर और पंजीकरण संख्या सहित विवरण दर्ज करना होगा.

4. इसके बाद आपको आरबीएसई 10वीं परिणाम 2022 स्क्रीन पर दिखाई देगा.

5. छात्रों को भविष्य के संदर्भ के लिए उसकी एक प्रति डाउनलोड करके अपने पास रखनी होगी.

यह भी पढ़ें: बैंक, क्रेडिट और डेबिट को हिंदी में क्या कहते हैं? कब तक अंग्रेजी में बोलोगे