बिहार बोर्ड 12वीं (BSEB Bihar Board 12th Result 2022) कक्षा के रिजल्ट का इंतजार लाखों छात्र कर रहे थे. बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट 2022 biharboardonline.bihar.gov.in , biharboardonline.com पर जारी कर दिया गया है.  कुल 80 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए है. आर्ट्स में 79 फीसदी, कॉमर्स में 90.38 फीसदी, साइंस में 79.81 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं.

यह भी पढ़ें: इंडियन कोस्ट गार्ड ने 10वीं पास के लिए निकाली भर्ती, मिलेगा अच्छा सैलरी पैकेज

बिहार बोर्ड 12वीं की साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम का रिजल्ट (Bihar Board 12th Result 2022) एक साथ जारी किया गया है. बता दें कि बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2022  में करीब 13 लाख से स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. बिहार में 12वीं बोर्ड की परीक्षा का आयोजन 1 फरवरी से 13 फरवरी तक किया गया था.

यह भी पढ़ें: इस राज्य में निकली सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए बंपर वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

कैसे देखें इंटरमीडिएट का रिजल्ट

1. बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाना होगा.

2. वेबसाइट के होमपेज पर दाहिनी तरफ Result का ऑप्शन मिलेगा

3. Result पर क्लिक करें. इसके बाद कुछ नए ऑप्शन खुलेंगे. इनमें BSEB inter exams 2022 Result का लिंक भी खुलगा.

4. एक नया पेज खुलेगा, जहां रोल नंबर, जन्म तिथि आदि मांगी गई जानकारी दर्ज कर सबमिट करें.

5. रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा. आप इसे प्रिंट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या आप जानते है बैंक और पासपोर्ट को हिंदी में क्या कहते है? यहां है ऐसी ही रोचक जानकारी

जरूरी जानकारी

पास होने के लिए हर विषय में 33% नंबर लाने होंगे. 12वीं के पासिंग मार्क्स में प्रैक्टिकल और थ्योरी मार्क्स, दोनों शामिल हैं. छात्रों को थ्योरी परीक्षा में 70 में से मिनिमम 21 नंबर और प्रैक्टिकल परीक्षा में 30 में से 12 नंबर हासिल करने होंगे.

छात्र अपना रिजल्‍ट ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.com समेत अन्‍य रिजल्‍ट होस्टिंग वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे. बिहार बोर्ड ने बीते वर्षों में भी सबसे पहले बोर्ड रिजल्‍ट जारी करने का रिकॉर्ड बनाया हुआ है. अगर सीबीएसई की बात करें तो वह अभी तक अपनी परीक्षा भी नहीं ले सका है. सीबीएसई 10वीं व 12वीं के टर्म 2 की परीक्षा 25 अप्रैल से लेने जा रहा है.

यह भी पढ़ें: सिर कटने के बाद भी जिंदा रहते हैं कॉकरोच! ये हैं इससे जुड़ी अजीबो-गरीब बातें