UPI Payments Through Credit Card: आज के समय में ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment Through Credit Card) जीवन का अहम हिस्सा बनता जा रहा है. इसने हमारे पेमेंट सिस्टम को काफी हद तक आसान बना दिया है. हालांकि आपको इसके लिए ऑनलाइन पेमेंट (Online Payments) करने की पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है. आपको बता दें कि वर्तमान समय में गूगल पे (Google Pay), फोन पे (Phone Pe), पेटीएम (PayTm) जैसे कई यूपीआई ऐप की मदद से पेमेंट आसानी से किया जा सकता है. वहीं आपको बता दें कि अब आप गूगल पे पर क्रेडिट कार्ड (UPI Apps Credit Card Payments) की मदद से मोबाइल रिचार्ज, टीवी रिचार्ज और बिजली बिल जमा करने जैसे कई काम निपटा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Credit Card को बंद या कैंसिल करने के लिए इन तरीकों का करें इस्तेमाल, जानें प्रॉसेस

आपको बता दें कि अभी कुछ समय पहले ही भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से यह घोषणा की गई थी कि स्मार्टफोन यूजर्स यूपीआई पेमेंट करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे. यह घोषणा खासतौर पर RuPay क्रेडिट कार्ड के लिए की गई है. इसका मतलब यह है कि अगर आपके पास RuPay क्रेडिट कार्ड मौजूद है, तो आप आसानी से UPI पेमेंट कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: युवाओं में क्यों घट रहा Credit Card का क्रेज, RBI का ये नियम आप भी जान लें

गौरतलब है कि इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको पूरी तरह से गूगल पे, फोन पे, पेटीएम जैसे कई यूपीआई ऐप्स पर निर्भर रहना पड़ता है. आरबीआई के अनुसार, क्रेडिट कार्ड के जरिए यूपीआई पेमेंट डेबिट कार्ड की तरह ही आसान होगा. इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड को यूपीआई पेमेंट्स प्लेटफॉर्म से लिंक करने की आवश्यकता होगी. इसके बाद आप बिजली बिल भुगतान,मोबाइल रिचार्ज, टीवी रिचार्ज कर सकेंगे. ध्यान रहे कि आप इसका इस्तेमाल कर के मनी ट्रांसफर या फिर किराना स्टोर पर पेमेंट जैसी चीजें नहीं कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: Credit Card पेमेंट की ड्यू डेट निकलने से न हो परेशान, जानें RBI का ये नियम

क्रेडिट कार्ड को अपने यूपीआई प्लेटफॉर्म से लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको ऐप को अपडेट करना होगा. इसके बाद ऐप में जाकर “ऐड क्रेडिट एंड डेबिट कार्ड’ विकल्प को चुनना होगा. इसके बाद आपको आने वाले इंस्ट्रक्संस को फॉलो करते हुए अपनी डिटेल्स दर्ज करानी होगी. इसके बाद आप आसानी से गूगल पे, फोन पे और पेटीएम जैसे ऐप्स की मदद लेकर क्रेडिट कार्ड के जरिए आसानी से पेमेंट कर सकेंगे.