भारतीय डाक (India Post) की MIS SCHEME में एकबार पैसा जमा करना होता है, जिसपर इंट्रेस्ट के रूप में पेंशन के जरिये पैसे मिलते हैं और बाद में जमा की हुई राशि भी वापस कर दी जाती है. आइए जानते हैं क्या है स्कीम और इसके फायदे?

भारतीय डाक समय-समय पर अपनी नई-नई योजनाएं लांच करता रहता है. जिसके जरिए वो अपने ग्राहकों को मुनाफा उपलब्ध कराता है. इसी कड़ी में पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम भी उनके ग्राहकों के लिए सुरक्षित और फायदेमंद है. 

यह भी पढ़ें: Post Office का ये अकाउंट अब घर बैठे खुलवाएं, मिलेगी डिजिटल सुविधा

POST OFFICE MIS स्कीम क्या है ?

Post Office Monthly Income Scheme Account (MIS) स्कीम में कम से कम 1000 और 100 के मल्टिपल में ही पैसा जमा किया जा सकता है. इस स्कीम में एक ग्राहक अधिकतम 4.5 लाख रुपए तक जमा कर सकता है. जानकारी के लिए यह लिमिट पर्सनल अकाउंट के लिए 4.5 लाख है , वहीं जवॉइन्ट अकाउंट के लिमिट साढ़े चार लाख रुपये से बढ़कर नौ लाख रूपये हो जाती है.

अधिकतम 3 व्यक्ति साथ मिलकर POST OFFICE MIS स्कीम के तहत जवॉइंट अकाउंट खोल सकते है. नाबालिगों के लिए पैरेंटल अकाउंट खोला जा सकता है. खाता खोलने के बच्चे की न्यूनतम उम्र 10 वर्ष होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: अक्टूबर की पहली तारीख से बदल रहा ये नियम, डेबिट-क्रेडिट कार्ड और UPI से भुगतान करने वाले जान लें

बता दें कि इस स्कीम में शुल्क का भुगतान हर महीने करना पड़ता है. अभी इस स्कीम में इंट्रेस्ट 6.6 फीसदी है जो सिंपल इंटरेस्ट के आधार पर मिलता है. इंट्रेस्ट को सलाना आधार पर जोड़ा जाता है. लेकिन अगर इसमें अकाउंट होल्डर मंथली इंट्रेस्ट क्लेम नहीं करेगा तो उसे इस पैसे पर अडिशनल इंट्रेस्ट का लाभ नहीं मिलता है.

इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल है. अकाउंट खुलने के एक साल बाद तक तक आप पैसे की निकासी नहीं कर सकते.अगर आप इसे 1-3 साल के दौरान बंद करते है तो प्रिंसिपल अमाउंट का 2 फीसदी काट लिया जाएगा. वहीं, 3-5 साल के बीच खाता बंद करने पर 1 फीसदी का जुर्माना काटा जाता है.

यह भी पढ़ेंः इलाहाबाद बैंक में है अकाउंट तो जान लें 1 अक्टूबर से होनेवाला है ये बड़ा बदलाव

MIS कैलकुलेटर के हिसाब से अगर कोई इस अकाउंट में एक बार 50 हजार रुपए जमा करता है तो हर महीने उसे 275 रुपए यानी हर साल 3300 रुपए पांच वर्षों तक मिलता रहेगा. साफ़ शब्दों में कहे तो 5 वर्षों में इंट्रेस्ट के जरिये कुल 16500 रुपए मिलेगा. वहीं अगर कोई खाता धारक 1 लाख जमा करता है तो उसे हर महीने 550 रुपए मतलब प्रति वर्ष 6600 रुपए और 5 साल में 33000 रुपए तक मिल सकता है. भारतीय डाक की इस स्कीम में 4.5 लाख जमा करने पर हर महीने 2475 रुपए, हर साल 29700 रुपए और 5 साल के इंट्रेस्ट के हिसाब से 148500 रुपये खाता धारकों को मिलेगा.

यह भी पढ़ेंः Post Office की इस स्कीम में 10 हजार के निवेश पर मिलेंगे 16 लाख, जानें डिटेल