Post Office Scheme In Hinid: पोस्ट ऑफिस में कई स्कीम लोगों के लिए फायदे की स्कीम होती है. आज के समय में लोग पोस्ट ऑफिस की स्कीम में अधिक रुचि दिखा रहे हैं. क्योंकि यहां निवेश करने से बढ़िया मुनाफा मिलता है. पोस्ट ऑफिस में बचत से लेकर शानदार रिटर्न वाली कई स्कीम चला रहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पोस्ट ऑफिस में अधिकतर लोग स्माल सेविंग अकाउंट (Small Saving Account) के तहत निवेश करते हैं. लोगों को स्माल सेविंग स्कीम के तहत निवेश के कई ऑप्शन दिए जाते हैं. इसमें बहुत सी योजनाएंं शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: Business Idea: घर बैठे कम निवेश में शुरू करें ये बिजनेस, बंपर होगी कमाई

पोस्ट ऑफिस की ओर से प्रीमियम सेविंग अकाउंट (Premium Saving Account) भी खोले जाते है, जिसके तहत लोगों को कई प्रकार की सुविधाएं दी जाती हैं. चलिए हम आपको बताएंगे इस अकाउंट को कैसे खुलवा सकते हैं और कौन इसका लाभ उठा सकता है.

पोस्ट ऑफिस प्रीमियम सेविंग अकाउंट की खासियत

हम आपको पोस्ट ऑफिस के प्रीमियम बचत अकाउंट की सबसे अधिक खास बता दें कि इसमें अनलिमिटेड पैसों को विड्रॉल और डिपॉजिट (Money Deposit) किया जा सकता है. इसमें डोरस्टेप सुविधा का भी लाभ दिया जाता है. इस स्कीम में अकाउंट खुलवाने पर लोन भी पोस्ट ऑफिस (Post Office Loan) की तरफ से दिया जाता है. इस अकाउंट से बिल आदि का भुगतान कर सकते हैं. साथ ही फिजिकल और वर्चुअल डेबिट कार्ड भी जारी किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: Post Office की इस योजना में कर दें एक बार निवेश, हर महीने होगी अच्छी कमाई!

कौन ले सकता है प्रीमिय सेविंग अकाउंट का फायदा

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में खाता 10 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी नाबालिग या युवा अकाउंट खुलवा सकता है. लेकिन इसके लिए केवाईसी कराना आवश्यक है. अगर आपने केवाईसी नहीं कराया तो आपको इस सुविधा का फायदा नहीं मिलेगा. इसे आप पोस्टमास्टर या फिर डाकघर की शाखा पर जाकर खुलवा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 60 साल के बाद हर महीने 5 हजार रुपये पेंशन के लिए निवेश करें केवल 210 रुपये

कितना लगता है चार्ज

पोस्ट ऑफिस प्रीमियम सेविंग अकाउंट ओपन करवाने पर आपको 149 रुपये से अधिक जीएसटी देना होगा. इसके साथ ही रिन्यूएवल 99 रुपये प्लस जीएसटी का वार्षिक भुगतान करना होगा. पोस्ट ऑफिस के इस खाते के तहत मिनिमम बैलेंस की कोई लिमिट नहीं है. लेकिन फिर भी आपको अकाउंट खुलवाने के समय 200 रुपये देने होंगे.