mother dairy milk price: बजट पेश होने के एक दिन बाद एक बार फिर लोगों पर महंगाई की मार पड़ी है. अमूल ने 03 फरवरी को अपने दूध के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है. अमूल ने दूध के दाम में 3 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. इसे लेकर अमूल कंपनी ने एक बयान भी जारी किया है. अमूल की ओर से दूध के रेट की नई लिस्ट जारी की गई है.

यह भी पढ़ें:  अडानी ग्रुप पर फ्रॉड का आरोप लगाने वाली Hindenburg Research क्या है? जानें इनकी रिपोर्ट में क्या दावे हैं

कंपनी के बयान के मुताबिक, अमूल ताजा दूध के एक लीटर पैकेट की कीमत 54 रुपये और आधा लीटर दूध 27 रुपये में मिलेगा. आधा किलो फुल क्रीम दूध का एक पैकेट अब 33 रुपये में मिलेगा. 66 1 लीटर फुल क्रीम दूध के लिए रुपये देने होंगे. अमूल गाय के एक लीटर दूध की कीमत 56 रुपये हो गई है, जबकि आधा लीटर के लिए 28 रुपये देने होंगे. इसके अलावा भैंस का ए2 दूध 70 रुपये प्रति लीटर मिलेगा. इसके अलावा कंपनी ने बताया है कि दूध के बढ़े हुए दाम गुजरात को छोड़कर देश के सभी राज्यों में लागू होंगे.

यह भी पढ़ें: Gautam Adani Net Worth 2023: हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के बाद क्या है गौतम अडानी की नेट वर्थ?

मदर डेयरी ने दूध के दाम नहीं बढ़ाए हैं (Mother dairy milk price)

मदर डेयरी ने लागत बढ़ने का हवाला देते हुए पिछले साल दिसंबर में दिल्ली-एनसीआर के बाजार में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. 2022 में दिल्ली-एनसीआर में अग्रणी दूध में से एक, 30 लाख लीटर प्रति दिन से अधिक की मात्रा के साथ दूध की कीमतों में बढ़ोतरी का यह पांचवां दौर था. मदर डेयरी ने फुल क्रीम दूध की कीमत दो रुपये बढ़ाकर 66 रुपये प्रति लीटर कर दी थी , जबकि टोंड दूध की कीमत 51 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 53 रुपये प्रति लीटर कर दी थी.

कंपनी ने कहा था कि कच्चे दूध की उपलब्धता पर फ़ीड और चारे की बढ़ती लागत और अनियमित मानसून के कारण कच्चे दूध की कीमतों पर दबाव पड़ा है.