मोदी सरकार ने नवरात्रि (Navratri) और त्योहारों में एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) के दामों में कटौती की गई है. यह कटौती देश में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों (LPG latest price) में की गई है. घरेलू सिलेंडर के दामों में कोई कमी नहीं हुई है. 1 अक्टूबर से 19 किलो वाला कमर्शियल गैस सिलेंडर राजधानी दिल्ली (Delhi) में 25.5 रुपये सस्ता हो गया है. इसके अतिरिक्त कई शहरों में दाम कम हुए है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले महीने की पहली तारीख को भी कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की रेट में कटौती की गई थी. आज (1 अक्टूबर) से एलपीजी सिलेंडर के नई कीमत जारी हो गयी है.

यह भी पढ़ें: 1 अक्टूबर से आपको तोहफा और झटका मिलेगा एक साथ, बदल गए कई नियम 

IOCL के मुताबिक, एक अक्टूबर 2022 को दिल्ली (LPG Cylinder Price Delhi Today) में इंडेन के 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के रेट 25.5 रुपये कम हुए हैं. कोलकाता में 36.5 रुपये, चेन्नई में 35.5 रुपये और मुंबई में 35.5 रुपये कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती हुई है. कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर सस्ता होने के बाद राजधानी दिल्ली में आज से 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1859.5 रुपये पर मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: RBI ने FD के नियम में किया बदलाव, जानिए नहीं तो उठाना पड़ सकता है नुकसान

चार महानगरों में कमर्शियल सिलेंडर की नई कीमतें

-दिल्ली में इंडेन का 19 किलो का सिलेंडर 1885 रुपये की जगह 1859.5 रुपये में मिलेगा.

– मुंबई में कमर्शियल सिलेंडर 1844 रुपये की जगह 1811.5 रुपये में मिलेगा.

-चेन्नई में एलपीजी सिलेंडर 2045 रुपये की जगह अब 2009.5 रुपये में मिलेगा.

-कोलकाता में कमर्शियल सिलेंडर 1995.5 रुपये मिलता था लेकिन अब 1959 रुपये में मिलेगा.

यह भी पढ़ें: होम लोन से लेकर पर्सनल लोन और ऑटो लोन सभी हो सकते हैं महंगे, बढ़ेंगी लोगों की मुश्किलें

हर महीने की पहली तारीख को तय होती है कीमत

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश की गैस कंपनियां प्रत्येक महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडरों के कीमते तय करती हैं. कमर्शियल एलपीजी गैस का प्रयोग ज्यादातर खाने पीने की दुकानों और होटलों आदि में होता है. इससे उन्हें दाम में कमी से बड़ी राहत मिलेगी. यह लगातार पांचवां महीना है जब कमर्शियल गैस के रेट कम हुए है.