भारतीय रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. अगर रेल यात्रियों को किसी कारण ट्रेन की टिकट को कैंसिल करना पड़े तो रिफंड पैसे के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता था. लेकिन अब इसमें कुछ बदलाव किया गया है. इसके बाद IRCTC कैंसिल टिकट के पैसे तुरंत रिफंड कर रहा है. हालांकि, इसके लिए यात्रियों को एक काम करना होगा. इसके बाद आपको पेमेंट और रिफंड के लिए इंतजार नहीं करना होगा.

यह भी पढ़ेंः Indian Railways: महंगा हुआ कई स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट! मास्क न लगाने पर भी जुर्माना

दरअसल IRCTC ने हाल ही में अपना खुद का पेमेंट गेटवे के IRCTC-iPay नाम से लॉन्च किया था. इसके तहत टिकट बुकिंग के लिए किसी बैंक के पेमेंट गेटवे (Payment Gateway) पर भुगतान में किया जाता है जिससे समय की बचत होती है और साथ ही टिकट कैंसल कराते ही उसका रिफंड (IRCTC iPay Refund Status) तुरंत आपके खाते में क्रेडिट कर दिया जाता है.

यह भी पढ़ेंः IRCTC Tour Package : सर्दियों में कश्मीर घुमने का कर रहे हैं प्लान तो इस शानदार पैकेज को जान लें

जानें बुकिंग की प्रक्रिया

– सबसे पहले iPay से बुकिंग के लिए सबसे पहले www.irctc.co.in पर लॉगिन करें.

– अब यात्रा से जुड़ी जानकारी जैसे यात्रा की जगह और तारीख भरें.

– इसके बाद, अपने यात्रा के मुताबिक उस रूट की ट्रेन को सेलेक्ट करें.

– टिकट बुक करते समय पेमेंट मेथर्ड में आपको पहला ऑप्शन ‘IRCTC iPay’ का मिलेगा.

– इस ऑप्शन को चुन कर ‘पे ऐंड बुक’ पर क्लिक करें.

– अब पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या UPI डीटेल भरें.

– इसके बाद आपका टिकट तुरंत बुक हो जाएगा जिसका कन्फर्मेशन आपको SMS और ईमेल से मिल जाएगा.

– और सबसे खास बात कि भविष्य में दोबारा टिकट बुक करने पर आपको पेमेंट डीटेल फिर से नहीं भरनी होगी, आप तुरंत पे करके टिकट बुक कर सकेंगे.

यह भी पढ़ेंः Indian Railways: दिवाली और छठ पूजा से पहले बिहार और यूपी के यात्रियों को स्पेशल ट्रेन की सौगात, देखें लिस्ट

आईआरसीटीसी के तहत यूजर को अपने UPI बैंक खाते या डेबिट के लिए सिर्फ एक बार ही मेनडेट देना होगा, इसके बाद पेमेंट इंस्ट्रूमेंट आगे के ट्रांजैक्शन के लिए अधिकृत हो जाएगा. ऐसे में टिकट बुक करने में समय भी कम लगेगा. इसके साथ ही टिकट कैंसिल होने पर पहले रिफंड मिलने में बहुत ज्यादा समय लगता था. लेकिन अब ये पैसा तुरंत खाते में जाएगा.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: नवरात्रि के मौके पर IRCTC का टूर पैकेज, कम पैसे में करें वैष्णो देवी की यात्रा 

जल्दी बुक होगी टिकट

IRCTC के मुताबकि, पहले कंपनी का अपना पेमेंट गेटवे नहीं था तो दूसरे पेमेंट गेटवे (IRCTC iPay Means) का इस्तेमाल करना पड़ता था. ऐसे में बुकिंग में काफी समय लगता था. और अगर पैसे कट जाते थे तो वो वापस अकाउंट में आने में भी अधिक समय लगता था. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. वहीं, तत्काल टिकट लेने पर भी काफी सुविधा होगी.

यह भी पढ़ेंः Indian Railways: IRCTC का वैलेंटाइन डे स्पेशल टूर पैकेज! रोमांचक होगी नॉर्थ ईस्ट की यात्रा