ऑनलाइन ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं इसलिए कोई भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय व्यक्ति को बहुत ही ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है. आधार कार्ड, पैन कार्ड, डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि कोई इनका मिस यूज ना कर लें.

ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आए दिन नए-नए तरीकों से साइबर क्राइम (Cyber Crime) से जुड़ी घटनाएं सामने आती रहती हैं. हाल ही में बॉलीवुड एक्टर राजकुमार राव भी इस फ्रॉड के शिकार हुए. राव के नाम पर किसी ने कर्ज लेने के लिए उनके पैन कार्ड का इस्तेमाल कर लिया. अभिनेता ने ट्वीट कर कहा कि ‘मेरे पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल किया गया है और मेरे नाम पर 2500 रुपये का छोटा सा लोन लिया गया है. इस वजह से मेरा सिबिल स्कोर प्रभावित हुआ है. कृपया इस तरह की धोखाधड़ी के खिलाफ जरूरी कदम उठाए.’

यह भी पढ़ें: अब Disney+ Hotstar मिलेगा बिल्कुल मुफ्त, जानें जियो, एयरटेल और VI का नया प्लान

आपकी जानकारी के लिए बता दें राजकुमार राव से पहले सनी लियोन के पैन का भी गलत इस्तेमाल हुआ था. इस तरह की घटनाओं से लोगों का सिबिल स्कोर प्रभावित होता है. कम क्रेडिट स्कोर होने से भविष्य के लोन से इनकार किया जा सकता है. लोन की दर बाजार दर की तुलना में बहुत अधिक हो सकती है.

इन घटनाओं से सभी को सबक लेना चाहिए. साइबर क्राइम के बढ़ते दौर में हमें ये ध्यान रखना चाहिए कि हमारे दस्तावेजों का कहीं गलत इस्तेमाल ना हो. खासकर पैन कार्ड और आधार कार्ड का इस्तेमाल करते समय सतर्कता बहुत जरूरी है क्योंकि ये दो ऐसे दस्तावेज हैं जिनमें हमारी आर्थिक स्थिति की कुंडली छिपी होती है.

पैन कार्ड और आधार कार्ड हमारे बैंक खाते से जुड़ा होता है. लोन देने वाली कंपनी आपकी जानकारी को क्रेडिट ब्यूरो के साथ नियमित रूप से साझा करती है. इसे क्रेडिट ब्यूरो अपने सिस्टम में अपडेट करता है और इस तरह आपके पैन नंबर से जुड़े बकाया कर्ज का डिटेल क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों से मिल जाता है.

यह भी पढ़ें: Vi लेकर आया यूजर्स के लिए कमाल का ऑफर, सस्ते रिचार्ज में भरपूर डाटा

कभी किसी के साथ शेयर न करें

व्यक्ति को कभी भी किसी के साथ अपना पैन नंबर और आधार नंबर शेयर नहीं करना चाहिए. ये गोपनीय दस्तावेज होते हैं. अगर आप किसी को अपने पैन या आधार कार्ड की फोटो कॉपी शेयर भी कर रहे हैं तो कॉपी पर जिस काम के लिए इनका इस्तेमाल किया जा रहा है उसके बारे में उल्लेख जरूर कर दें. ये इस तरह से लिखा होना चाहिए कि पैन या आधार की तस्वीर पर आपके लेख का कुछ हिस्सा आ जाए ऐसा करने से धोखाधड़ी की संभावनाएं बहुत हद तक कम हो जाती है. सार्वजनिक वाई-फाई पर वित्तीय लेनदेन कभी नहीं करना चाहिए. अपनी पर्सनल डिटेल को कभी ऑनलाइन साझा नहीं करना चाहिए.

अपना क्रेडिट स्कोर हमेशा चेक करते रहें

व्यक्ति को नियमित रूप से अपने क्रेडिट स्कोर की जांच अवश्य करनी चाहिए ताकि ये देखा जा सके कि कहीं पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा है. क्रेडिट स्कोर कम होने या कोई भी संशय होने पर आपको इसकी सूचना सिबिल को देनी चाहिए.

यदि किसी व्यक्ति ने आपके नाम से फर्जी लोन लिया है तो बैंक को इसकी सूचना दें. क्रेडिट ब्यूरो की वेबसाइट के माध्यम से आप विवाद उठा सकते हैं.

ऐसी स्थिति में आप आरबीआई से संपर्क कर सकते हैं आरबीआई की वेबसाइट ms.rbi.org.in पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपनी शिकायत [email protected] पर मेल भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: अब बिना खरीदें यूज कर सकेंगे iPhone? Apple नए प्लान को साल के अंत तक करेगा लांच

ऐसे करें चेक

आपके पैन कार्ड से किसी ने लोन लिया है या नहीं इसका पता लगाने के लिए आपको सिबिल वेबसाइट पर जाकर सिबिल स्कोर और क्रेडिट हिस्ट्री की जांच करनी होगी. ऐसे करें जांच.

1. सबसे पहले आपको सिबिल वेबसाइट www.cibil.com पर जाना होगा.

2. इसके बाद दाई तरफ मौजूद Get Your CIBIL Score लिंक पर जाएं.

3. किसी सब्सक्रिप्शन प्लान का चुनाव करें .

4. यहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा.

5. इसके बाद जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ई-मेल दर्ज करें.

यह भी पढ़ें: फ्री कॉलिंग के साथ Jio और Airtel में 100 रुपये से भी कम में हैं ये प्लान, जानें डिटेल्स

6. फिर लॉगिन के लिए पासवर्ड जनरेट करें.

7. इनकम टैक्स आईडी का चुनाव करें.

8. इसके बाद पैन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा.

9. फिर आपको सत्यापन के लिए कुछ सवालों के जवाब देने होंगे.

10. इसके बाद आप ई-मेल या ओटीपी की सहायता से अपने अकाउंट में लॉगिन करें.

11. अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा उसमें डिटेल भरें.

12. आपको अपना सिबिल स्कोर दिख जाएगा.

यह भी पढ़ें: व्हाट्सऐप ने बैन किए 10 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट, सामने आई ये वजह