How to withdraw money from PPF Account: लंबी अवधि के निवेश (Investment) के लिए पीपीएफ (PPF) एक अच्छा विकल्प है. पीपीएफ खाता15 साल तक पैसा जमा करने के बाद मैच्योर होता है. 15 साल तक निवेश करने के बाद आपको अच्छा रिटर्न (Return) अमाउंट मिलता है. लेकिन कई लोग 15 साल के इस निवेश को बहुत लंबा समय मानते हैं. हालांकि इस बीच आपको पैसे निकालने की सुविधा भी मिल जाती है. अगर आप भी अपने पीपीएफ खाते से पैसा निकालना चाहते हैं तो हम आपको बताते हैं कि यह कैसे करना है.

यह भी पढ़ें: छोटी बचत योजनाओं में निवेश करनेवालों को सरकार से उम्मीद, हो सकता है ये बड़ा ऐलान

पीपीएफ खाते में जमा पैसा 15 साल में मैच्योर होता है. पीपीएफ में मैच्योरिटी से पहले भी पैसे निकालने की सुविधा है. खाता खोलने के सातवें वर्ष से आंशिक निकासी की अनुमति है.

फॉर्म सी को पीपीएफ निकासी फॉर्म के रूप में भी जाना जाता है. इसे आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं. इस रूप के मुख्यतः 3 भाग होते हैं. पहले भाग में डिक्लेरेशन सेक्शन है. इस सेक्शन में आपको बताना होगा कि आपका अकाउंट कितने साल से एक्टिव है.

यह भी पढ़ें: इस सरकारी योजना में मात्र 500 रुपये से शुरू करें निवेश, मिलेगा 40 लाख तक का रिटर्न

फॉर्म का अगला भाग आधिकारिक उपयोग के लिए है. इसमें आपका खाता खोलने की तिथि, खाते में जमा राशि आदि सहित कई जानकारी होती है. तीसरा भाग रसीद है. उस पर आपको अपना सिग्नेचर करना है. फॉर्म सी को पूरी तरह से भरने के बाद आपको इसके साथ पीपीएफ पासबुक भी अटैच करनी होगी.

आपके पीपीएफ खाते में जमा पैसा सीधे आपके बैंक खाते में जमा किया जाएगा. आप चाहें तो यह पैसा डिमांड ड्राफ्ट के जरिए भी प्राप्त कर सकते हैं. पीपीएफ खाते से जुड़ी सभी सुविधाओं को अभी तक पूरी तरह से ऑनलाइन नहीं किया गया है. इसके लिए आपको उसी शाखा में जाना होगा जहां आपने अपना खाता खोला था.