आधार कार्ड (Aadhaar Card) हमारी लाइफ का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है. व्यक्ति के जीते जी से लेकर बाद तक में इसकी जरूरत पड़ती है. ऐसे में आधार कार्ड मात्र एक डॉक्यूमेंट (Aadhaar Card Document) नहीं रह जाता है, बल्कि इसकी मदद से ही लोग मोबाइल नंबर से लेकर कार तक की खरीददारी करते हैं. अगर आप किसी सरकारी या गैर-सरकारी कार्यक्रम से लाभान्वित होना चाहते हैं तो आपको एक महत्वपूर्ण अपडेट करना होगा. UIDAI ने ट्वीट कर इस अपग्रेड की जानकारी दी है. यूआईडीएआई ने ट्वीट कर कहा कि आपको अपने पीओआई और पीओए डॉक्यूमेंट को हमेशा अपडेट रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें: कितना बढ़ गया है सोने का दाम, Gold 54 और Sliver 68 हजार रुपये से अधिक

अगर आपका POI और POA अप टू डेट नहीं है तो आप किसी भी सरकारी या गैर-सरकारी कार्यक्रम के लिए पात्र नहीं होंगे. विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी सेवाओं का फायदा लेने के लिए हमेशा अपने ‘POI’ और ‘POA’ दस्तावेज को अपने आधार में अपडेट रखें. अगर आप आधार में पीओआई/पीओए डॉक्युमेंट्स को अपडेट करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन शुल्क 25 रुपये और ऑफलाइन शुल्क 50 रुपये देना होगा.

यह भी पढ़ें: 1 जनवरी 2023 से बदल जाएगा Bank Locker का नियम, निपटा लें एग्रीमेंट का ये जरूरी काम

आधार में पीओआई और पीओए कैसे अपडेट करें?

आधार कार्ड में अपना पता, नाम, लिंग और डेट ऑफ बर्थ, ऑनलाइन बदलवा सकते हैं. अपने आधार कार्ड की जानकारी को ऑनलाइन बदलने, अपडेट करने या संशोधित इस तरह से कर सकते हैं.

-इसके लिए आधार सेल्फ-सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाएं.

-अब न्यू सेल्फ-सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाएं.

-अपना 12 अंकों का आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद “ओटीपी भेजें” पर क्लिक करें.

-अपने आधार अकाउंट तक पहुंचने के लिए, यूआईडीएआई डाटाबेस में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी को दर्ज करें.

यह भी पढ़ें: Bank Holidays in January 2023: जनवरी में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

– अपने आधार पर अपना नाम, पता, जन्म तिथि भाषा में बदलाव करने के लिए सर्विसेज के तहत “अपडेट आधार ऑनलाइन” पर क्लिक कर दें.

-इसके बाद अगले पेज पर “आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें” के विकल्प को चुनें.

-आधार कार्ड में अपडेट की जाने वाली डिटेल्स को चुने और “आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें” बटन पर क्लिक करें. लेकिन आप इस बात का ध्यान रखें कि आधार कार्ड में अपडेट या सुधार की संख्या सीमित कर सकते हैं.

-यहां पर अपनी डिटेल्स देख सकते हैं, जैसे यह आपके आधार कार्ड पर दिखाई देती है.

-अब आप वह जानकारी को दर्ज करें, जिसे बदलना या फिर एडिट करना चाहते हैं. इसके बाद डॉक्यूमेंट कार्रवाई की स्कैन की गई कॉपीज अपलोड कर दें.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: ट्रेन के लेट होन पर यात्री नहीं होंगे परेशान, रेलवे फ्री में देगा ये खास सुविधा

-क्रेडिट, डेबिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग से 50 रुपये ऑनलाइन अपडेट लागत का भुगतान करने से पहले नए अपडेट किए गए डिटेल के प्रिव्यू का इंतजार करें.

-एक अपडेट रिक्वेूस्ट नंबर, जिसका इस्तेमाल आधार अपडेट रिक्वेस्ट की प्रगति की जांच करने के लिए किया जा सकता है, भुगतान के बाद जेनरेट होता है.

-अपग्रेड प्रक्रिया को करने के बाद 90 दिनों तक का वक्त लगता है. अपडेट और डाउनलोड होने के बाद आप अपना आधार कार्ड प्रिंट कर सकते हैं.