Investment Tips In Hindi: आज के दौर में महंगाई (Inflation) इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि बैंकों के बचत खाता या सेविंग बैंक अकाउंट (Saving Bank Account) और मियादी जमा खाते (Recurring Account), एफडी (Fixed Deposit) पर मिलने वाला ब्याज (Interest) पर्याप्त नहीं है. ऐसे में आज के समय में बैंकों की बचत योजनाएं (Bank Saving Schemes) उतनी कारगर या लाभकारी नहीं रही गई है. वहीं अगर इस मुद्दे पर विशेषज्ञों की अगर राय ली जाए, तो उनका कहना है कि ऐसे में अगर आप कम पैसे में ज्यादा मुनाफा (Return) पाने की चाहत रखते हैं, तो आपको म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: घर बैठे शुरू करें ये 5 सुपरहिट Business, कमाई सुन आपके उड़ जाएंगे होश!

ऐसे बन सकते हैं लाखों के मालिक

आपको बता दें कि अगर देखा जाए तो महंगाई दिन पर दिन बढ़ रही है, लेकिन कमाई में वैसा इजाफा नहीं है. लेकिन हम आज आपको इस दौर में भी एक शानदार आइडिया देने वाले हैं. दरअसल, ऐसे माहौल में यदि आप रोज 100 रुपये की भी बचत करते हैं तो यह महीने में 3,000 रुपये हो जाता है. अब आप इस 3,000 रुपये को हर महीने किसी बेहतर म्यूचुअल फंड (Mutual Fund scheme) की स्कीम के सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी SIP में डाल सकते हैं. ऐसा आपको लगातार 15 साल तक करना होगा. वर्तमान में ऐसे कई म्यूचुअल फंड हैं, जिन्होंने पिछले 15 साल में 15 फीसदी सालाना की दर से रिटर्न दिया है. अगर इतना ही रिटर्न आपको मिलता रहे, तो 15 साल बाद आप 20 लाख रुपये फंड के मालिक बन सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Mutual Fund में SIP करने के फॉर्मूलों को समझ गए आप, तो करोड़पति बनना तय!

निवेश का सबसे बेहतर विकल्प SIP

म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश करना कई मामलों में काफी फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि इस तरीके से निवेश करने से अच्‍छी एवरेजिंग हो जाती है, जिससे घाटे का खतरा कम होने के साथ ही बढ़िया रिटर्न की संभावना बढ़ जाती है. इसे आसानी से यूं समझें कि इस समय उठा-पटक का दौर चल रहा है कि किसी खास दिन में आप संपूर्ण रकम नहीं लगा कर पूर्व निर्धारित तरीके से निवेश करते हैं. इससे जिस दिन सेंसेक्स गिरता है, उस दिन भी निवेश होता है और जिस दिन चढ़ता है,उस दिन भी होता है.

यह भी पढ़ें: Investment Tips: महिलाएं भी निवेश कर कमा सकती हैं अच्छा मुनाफा, जानें कहां लगाएं पैसा

निवेश करने से पहले फंड्स के बारे में रिसर्च करें

म्यूचुअल फंड (Mutual fund return)में निवेश के दौरान कई बेहतर स्कीम्स ने 15 साल में 15 फीसदी तक का रिटर्न दिया है. ऐसे में एक बात का ध्यान जरूर रखें. निवेश करते समय किसी एक फंड में अपनी पूरी राशि न लगाएं. यदि आप हर महीने 3,000 रुपये का निवेश करने का विचार बना रहे हैं, तो इसे 1,000 रुपये करके तीन हिस्से में बांट दें और तीन अलग अलग जगहों पर नविश करें.

(नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए संबंधित विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें.)