रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक बार फिर देश के आम लोगों को झटका दे दिया है. आरबीआई ने पांचवी बार रेपो रेट (Repo Rate) में बढ़ोतरी की है जिससे आपके लिए नया लोन महंगा हो जाएगा. वहीं, अगर आपने पहले ही लोन ले रखा है तो आपकी ईएमआई (EMI) महंगी हो जाएगी. आरबीआई के रेपो रेट बढ़ोतरी से सबसे अधिक होम लोन (Home Loan) लेने वालों को फर्क पड़ेगा. क्योंकि नया होम लोन महंगा होनेवाला है और पुराने लोन लेने वालों की ईएमआई अब ज्यादा आएगी.

यह भी पढ़ेंः क्या आपके PF अकाउंट में जमा हो रहे हैं पैसे, अगर नहीं तो अभी पता करें

होम लोन का मन बना रहे लोग फिर कर लें कैलकुलेशन

अगर आपने पहले से होम लोन लेना का मन बनाया है और अब अप्लाई करने जा रहे हैं तो आपको अब फिर से अपने होम लोन का कैलकुलेशन करना होगा. क्योंकि अब आपके होम लोन का ब्याज दर बढ़ जाएगा और आपको ज्यादा ईएमआई देने होंगे. जैसे की अगर आपने कैलकुलेट किया है की 25 लाख का लोन 20 साल के लिए और उस पर 8.40 प्रतिशत ब्याज दर का हिसाब जोड़ कर 21538 रुपये की ईएमआई का कैलकुलेशन किया है तो अब ये गलत होगी. क्योंकि रेपो रेट में 35 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी के बाद ये ब्याज दर बढ़कर 8.75 प्रतिशत हो जाएगी. ऐसे में आपको 25 लाख लोन 20 साल के लिए लेने पर 22.093 रुपये EMI देनी होगी.

यह भी पढ़ेंः Online Shopping करते समय बस ON कर लें ये सेटिंग, नहीं आएगा गलत प्रोडक्ट

इसका मतलब ये है कि, आपको अब हर महीने 555 रुपये की ईएमआई ज्यादा देनी होगी. ऐसे में पूरे साल में 6660 रुपये का ईएमआई ज्यादा देना होगा.

यह भी पढ़ेंः पंजाब नेशनल बैंक का धमाकेदार सेविंग स्कीम, मिलेगा जबरदस्त Interest

2022 में पांचवी बार बढ़ा रेपो रेट

आपको बता दें, साल 2022 में आरबीआई ने चार बार मॉनिटरी पॉलिसी की बैठकों के बाद 1.90 प्रतिशत रेपो रेट बढ़ा चुकी है. 8 महीनों में आरबीआई ने रेपो रेट को 4 फीसदी से बढ़ाकर 6.25 फीसदी कर दिया है. वहीं आरबीआई ने मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक (Monetary Policy committee Meeting) के आखिरी दिन इस साल में पांचवी बार रेपो रेट में 0.35 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है.

यह भी पढ़ेंः UPI के जरिए गलत अकाउंट में चले गए पैसे आ जाएंगे वापस, बस करना होगा ये छोटा सा काम

आरबीआई के इस फैसले से सबसे अधिक होम लोन फाइनेंस के ब्याज दर पर असर पड़ेगा. निजी और सरकारी बैंक होम लोन को अब महंगा कर देंगे.