Aadhaar Card Helpline Number: आज आधार कार्ड ( Aadhaar Card )हर एक भारतीय नागरिक के लिए बहुत अहम दस्तावेज बन गया है. ऐसे में सरकारी काम हो या प्राइवेट हर जगह इसकी डिमांड होती है. जिसके चलते कई बार लोगों को अलग अलग समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में UIDAI हमेशा अपने यूजर की सुविधाओं को देखते हुए नई-नई सुविधाएं लेकर आता रहता है, इसी क्रम में अभी हाल ही में UIDAI (Uidai Aadhaar Card Helpline Number) ने इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (IVR) तकनीक पर एक नई कस्टमर सर्विस शुरू की है. इसके लिए UIDAI ने ग्राहकों की मदद के लिए यह  ‘1947’ नंबर जारी किया है. यह हेल्पलाइन नंबर लगभग 12 भाषाओं में काम करता है. ऐसे में कोई भी भारत का नागरिक इस सेवा का लाभ उठा सकता है.

यह भी पढ़ें: Aadhaar Card में कैसे बदलवा सकते हैं घर का पता और बर्थ डेट? जानें पूरा प्रॉसेस

UIDAI के ट्वीट के अनुसार

UIDAI के ट्वीट के अनुसार, आधार कार्ड से संबंधित किसी भी तरह की मदद के लिए आप इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं. यह नंबर आधार नामांकन या अपडेट स्टेटस, पीवीसी कार्ड का स्टेटस पता लगाने या SMS के माध्यम से जानकारी प्राप्त करने में मददगार साबित होगा. ऐसे में अगर आपको आधार कार्ड से जुड़ी कोई समस्या है, तो आप 1947 पर कॉल करके उस समस्या का हल पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: PPF अकाउंट के साथ Aadhaar लिंक है या नहीं चेक कर लें वरना होगी मुसीबत

12 भाषाओं में मिल रही सुविधा

UIDAI के द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर आप हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, पंजाबी, गुजराती, कन्नड़, तमिल, मलयालम, मराठी, उड़िया, बंगाली, उर्दू और असमिया भाषा में सहायता प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Aadhaar Card: बेहद सरल है 5 साल से कम बच्चों का आधार कार्ड बनवाना, जानें प्रॉसेस

हेल्पलाइन की समय-सारणी और कॉल शुल्क

आधार कार्ड से संबंधित कोई समस्या होने पर आप इस नंबर पर कॉल कर के समाधान करा सकते हैं. इसके लिए आपको समय का विशेष ध्यान रखना होगा. आप सुबह 7 बजे से रात 11 बजे के बीच किसी भी समय इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इस नंबर की सुविधाएं आपके लिए सोमवार से शनिवार तक उपलब्ध रहेंगी. रविवार के दिन कोई भी प्रतिनिधि सुबह के 8 बजे से शाम के 5 बजे तक मौजूद रहेगा. गौरतलब है कि यह नंबर पूरी तरह से टोल फ्री है.

यह भी पढ़ें: अब आधार कार्ड से एक्टिव हो सकता है PhonePe UPI, जानें क्या है आसान तरीका

ई-मेल के माध्यम से भी मिलेगी मदद

UIDAI के अनुसार, आधार कार्ड से जुड़ी कोई शिकायत या सुझाव देने के लिए इस ई-मेल [email protected] का इस्तेमाल कर सकते हैं.