अगर आप नौकरी की बजाए अपना खुद का काम शुरू करके मोटी कमाई करना चाहते हैं तो ये लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इस लेख में हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया (Business Ideas) के बारे में बताएंगे जिसे शुरू करके आप लाखों नहीं करोड़ों कमा सकते हैं. दरअसल हम बात कर रहे हैं हल्दी की खेती की. जैसा कि आपको भी पता है कि देश में लगातार बढ़ती आबादी, घर-मकान और फैक्ट्री के चलते खेती की जमीन खत्म होती जा रही है. ऐसे में कम खेती में भी आप ज्यादा फायदा बना सकते हैं. इसके लिए आपको एक तकनीक आजमानी होगी.

यह भी पढ़ें: ये खाने की चीज आपको बना देगी मालामाल, तुरंत शुरू करें ये सुपरहिट Business

दरअसल हम जिस तकनीक के बारे में बात कर रहे हैं वो है वर्टिकल फार्मिंग (Vertical Farming). आज के समय में एग्रीकल्चर से जुड़ी कई बड़ी-बड़ी कंपनियां इस तकनीक को अपना रही है. लोगों का दावा है कि इस तकनीक के माध्यम से 1 एकड़ जमीन में 100 एकड़ के बराबर पैदावार की जा सकती है. यदि आप भी खेती की तरफ रुख करना चाह रहे हैं तो आप हल्दी की वर्टिकल फार्मिंग करके करोड़ों रुपये कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: शुरू करें इस औषधीय गुण वाले पौधे की खेती, जल्द बन जाएंगे करोड़पति!

जानिए कैसे होगी वर्टिकल फार्मिंग

जी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, वर्टिकल फार्मिंग के लिए आपको सबसे पहले जीआई पाइप की आवश्यकता पड़ेगी. इन पाइप पर 2 से 3 फीट गहरे और 2 फीट चौड़े लंबे-लंबे कंटेनर्स को वर्टिकल तरीके से सेट किया जाता है. प्रत्येक कंटेनर का ऊपरी हिस्सा खुला रहता है. इसमें ही हल्दी को उगाया जाता है.

यह भी पढ़ें: किसान कटहल की खेती से कमाएं बढ़िया मुनाफा, जानें तरीका

जानिए कैसे होती है खेती

हल्दी की वर्टिकल फार्मिंग के लिए 10-10 सेमी की दूरी पर बॉक्स को आड़े-तिरछे तरीके से लगाया जाता है. मिट्टी वाले कंटेनर में हल्दी के बीज की 2 लाइनें लगाई जाती है. कुछ समय बाद ही हल्दी उग जाती है. ये हल्दी सीधे ऊपर की तरफ बढ़ती है. पौधा बड़ा होने पर पत्तियां साइडों में निकल जाती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हल्दी की खेती के लिए वर्टिकल फार्मिंग सबसे बेस्ट मानी जाती है.

यह भी पढ़ें: मात्र 2 लाख से शुरू करें इस खाने की चीज का Business, होगी मोटी कमाई!

जानिए हल्दी की वर्टिकल फार्मिंग से कितना होगा फायदा

मान लीजिए कि अगर आपके पास सालभर में 250 टन हल्दी की फसल होती है तो आपके पास लगभग 250 करोड़ रुपये आ सकते हैं. यदि इसमें से 70 से 80 लाख रुपये का खर्च भी मान ले तो आपके पास आराम से डेढ़ से पौने दो करोड़ रुपये बच सकते हैं. इसके बाद आप हल्दी का पाउडर बनाकर भी बेच सकते हैं.