सिख धर्म से संबंध रखने वाले लोगों के लिए बैसाखी (Baisakhi 2023) पर्व का विशेष महत्व है. इस पर्व को एक बड़े उत्सव के रूप मनाया जाता है. आपको बता दें कि सिख समुदाय के लोग इस दिन को नए साल के रूप में मनाते हैं. इस साल बैसाखी (Vaisakhi 2023) 14 अप्रैल को मनाई जाएगी. गौरतलब है कि इस त्योहार को पंजाब और हरियाणा राज्य में बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है. बता दें कि वैशाख मास में रबी की फसल की कटाई की जाती है और इस दिन फसल की अच्छी पैदावार के लिए ईश्वर को धन्यवाद दिया जाता है. साथ ही अनाज की पूजा की जाती है. ऐसे में अधिकतर लोगों में इस दिन बैंक में छुट्टी को लेकर संशय बना रहता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि इस दिन बैंक खुले रहेंगे या बंद.

यह भी पढ़ें: Post Office की किस Small Saving योजना पर कितना मिल रहा ब्याज, देखें पूरी लिस्ट

आपको बता दें कि बैसाखी पर्व (Baisakhi 2023 Bank Holiday) का एक अलग ही क्रेज लोगों में देखने को मिलता है और इस पर्व को मनाने वाले लोगों के लिए यह दिन बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. ऐसे में कई जगहों पर सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों में छुट्टी भी देखने को मिलती है. इसी क्रम में अधिकतर जगहों पर बैसाखी पर्व (Baisakhi 2023 Bank Holiday) के दिन बैंक में भी छुट्टी रहती है. इस बार बैसाखी 14 अप्रैल को मनाई जाएगी, तो ऐसे में 14 अप्रैल को बैंक भी बंद रहने वाले हैं. ऐसें में अगर आप 14 अप्रैल को किसी काम से बैंक जा रहे हैं, तो पहले आरबीआई द्वारा जारी किया गया हॉलीडे कैलेंडर जरूर देख लें, ताकि आपको व्यर्थ परेशान न होना पड़े.

यह भी पढ़ें: Money lending Tips: उधार देते वक्त ये गलतियां क्या आप भी कर रहे, वापस पैसा मिलना मुश्किल

ऑनलाइन बैंकिंग से निपटाएं काम

बैसाखी के दिन यानी की 14अप्रैल को बैंक बंद रहेंगी, इस दौरान अगर आपको पैसों की जरूरत पड़ जाती है. तो आप बैंक एटीएम (Bank ATM) का इस्तेमाल कर सकते है. इसके अलावा एक खाते से दूसरे खाते में अपना पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) या नेट बैंकिंग (Net Banking) का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) के लिए यूपीआई (UPI) की मदद भी ले सकते है. ताकि आपका कोई भी जरूरी काम बैंक ऑफ के चलते बाधित न हो.