पैन कार्ड (PAN Card) एक जरूरी डॉक्युमेंट है. आज के समय में सरकारी से लेकर निजी काम को करने के लिए पैन कार्ड जरुरी है. पैन के नए आवंटन के लिए आवेदन इंटरनेट के माध्यम से किया जा सकता है. पैन कार्ड का प्रयोग आयकर (आईटी) रिटर्न दाखिल करने के लिए और शेयरों की खरीद-बिक्री हेतु डीमैट खाता खुलवाने के लिए समेत कई कार्यों के काम आता है. कोई भी व्यक्ति, फर्म या संयुक्त उपक्रम पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है. इस कार्ड को बनवाने के लिए कोई न्यूनतम अथवा अधिकतम उम्र सीमा नहीं है. किसी भी जगह जॉब मिलने के बाद आपसे सबसे पहले कंपनी पैन कार्ड की मांग करती है. PAN Card का फुल फॉर्म Permanent Account Number और हिन्दी में स्थाई खाता नंबर कहते हैं.

यह भी पढ़ें: Business Idea: बढ़ती बेरोजगारी के बीच कम बजट में शुरू करें ये खेती, एक पेड़ से होती बंपर कमाई

आयकर विभाग रिटर्न (Income Tax Return) दाखिल करने के लिए आयकर विभाग ने पैन कार्ड को अनिवार्य कर रखा है. बिना पैन कार्ड के इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं कर सकते. इसके अलावा और भी बहुत काम है.जिनमें पैन कार्ड को इस्तेमाल में लिया जाता है. 5 लाख रुपये से ज्यादा की अचल संपत्ति जैसे मकान, दुकान आदि खरीदने के लिए भी आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी. यह नियम आयकर विभाग द्वारा निर्धारित किया गया है.

आपको जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार के आयकर विभाग की तरफ से पैन कार्ड बनता है. किसी व्यक्ति का उसके पुरे जीवन में केवल एक बार पैन कार्ड बन सकता है. अगर व्यक्ति का पैन कार्ड गुम जाता है. तो उसको दुबारा बनवाया जा सकता है. सरकार की नजर में पैन कार्ड किसी भी व्यक्ति का आमदनी मांपने का जरिया है.

यह भी पढ़ें: Credit Card से करते हैं खरीदारी, तो इन 7 चीजों का पेमेंट्स आपको पड़ सकता है भारी

अगर आपका पैन कार्ड गुम हो जाता है तो आप डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. अप्लाई करने के बाद अगर आपको कार्ड नहीं मिला है तो आप घर बैठे ही आप पैन कार्ड का स्टेटस चेक (Process to Check PAN Card Status) कर सकते हैं.

पैन कार्ड का इस तरह स्टेटस चेक करें 

सबसे पहले आप इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट https://www.incometaxindia.gov.in/pages/pan.aspx पर जाएं.

अब आप Instant PAN through Aadhaar विकल्प को चुने करना होगा.

Check Status of PAN Card के विकल्प पर क्लिक करें.

फिर आगे के पेज पर आधार नंबर दर्ज करे.

अब आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.

इस ओटीपी को आप पेज पर फील करें.

ओटीपी फील करते ही सबमिट विकल्प पर क्लिक करें.

आपके सामने पैन कार्ड का स्टेटस दिखने लगेगा.

यह भी पढ़ें: PF New Rules: 1 अप्रैल से PF खातों पर भी लगेगा टैक्स, जानें आप पर क्या होगा इसका असर