हिंदू धर्म में धार्मिक दृष्टि से सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) का खास महत्व माना जाता है.आपको बता दें कि साल 2022 का आखिरी सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को लग रहा है, जोकि एक आंशिक सूर्य ग्रहण होगा. जानकारों के अनुसार, यह सूर्य ग्रहण तुला राशि में लगेगा. वहीं अगर इस साल के पहले सूर्य ग्रहण की बात करें, तो वह 30 अप्रैल को लगा था. दीपावली के अगले दिन लगने वाला ग्रहण साल का दूसरा व आखिरी सूर्य ग्रहण माना जा रहा है. बता दें कि दिवाली 24 अक्टूबर को मनाई जायेगी. तो चलिए जानते हैं कि सूर्यग्रहण कितने बजे से कितने बजे तक रहने वाला है. 

यह भी पढ़ें: Surya Grahan 2022: सालों के बाद सूर्य ग्रहण पर आया गजब का संयोग, जानें क्या

साल का अंतिम सूर्य ग्रहण 2022 कब लगेगा?

इस वर्ष का दूसरा एवं अतिम सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को लग रहा है. ऐसा योग 27 साल बाद बन रहा है, जब दिवाली के अवसर पर सूर्य ग्रहण लग रहा है. इससे पहले 1995 में दिवाली के दिन सूर्य ग्रहण लगा था. वहीं दिवाली के अगले दिन पड़ने वाले सूर्य ग्रहण के समय की बात करें, तो वह दोपहर 02 बजकर 29 मिनट से शुरू होकर शाम 06 बजकर 32 मिनट तक रहने वाला है. यह सूर्य ग्रहण 04 घंटे 3 मिनट की अवधि का है. 

यह भी पढ़ें: Surya Grahan 2022: साल का पहला सूर्यग्रहण आज, मध्यरात्रि कब से शुरू होगा?

सूतक काल कितने बजे से लगेगा?

सूर्य ग्रहण का सूतक काल भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. इसलिए अगर सूर्य ग्रहण के सूतक काल की बात करें, तो आपको बता दें कि ग्रहण का सूतक काल ग्रहण शुरू होने के 12 घंटे पहले से शुरू हो जाता है और ग्रहण के साथ में ही इसका समापन भी होता है. अतः इस सूर्यग्रहण का सूतक 25 अक्टूबर को प्रात:  करीब 4 बजकर 29 मिनट से प्रारंभ माना जा रहा है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ओपोई इसकी पुष्टि नहीं करता है.)