सुख-समृद्धि और प्रकाश का पर्व दिवाली (Diwali) इस वर्ष 24 अक्टूबर 2022 को है. हिंदू धर्म में दिवाली का त्योहार (Festival) को सबसे प्रमुख माना जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी, भगवान कुबेर और गणेश जी की पूजा-अर्चना की जाती है.आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) 25 अक्टूबर दिन मंगलवार को लगेगा.

यह भी पढ़ें:  अक्टूबर में किस दिन लगेगा सूर्य ग्रहण? जानें ग्रहों पर कैसा होगा इसका असर

दिवाली के अगले दिन सूर्य ग्रहण लगने की वजह से गोवर्धन पूजा दिवाली के तीसरे दिन मनाई जाएगी. 27 सालों के बाद ग्रहण के कारण दिवाली के तीसरे दिन गोवर्धन पूजा होगी. तो चलिए हम आपको बातएंगे इस सूर्य ग्रहण (Surya Grahan Time) का भारत में प्रभाव होगा या नहीं?

यह भी पढ़ें: जानें कब लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण? इन 3 राशियों का होगा नुकसान  

पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को साल 2022 का दूसरा और लास्ट सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. यह सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को भारतीय समय के अनुसार दोपहर 04.29 बजे शुरू होकर शाम 05.42 बजे खत्म होगा.

बता दें कि सूर्य ग्रहण देश के पश्चिमी और उत्तरी हिस्सों में सही तरीके से देखा जा सकेगा. लेकिन पूर्वोत्तर भारत में यह सूर्य ग्रहण नहीं दिखेगा. इसकी ये वजह है कि क्योंकि इस क्षेत्र में यह सूर्य ग्रहण सूर्यास्त के बाद लगेगा. भारत के अतिरिक्त सूर्य ग्रहण पूर्वोत्तर अफ्रीका, यूरोप, अटलांटिक और दक्षिण पश्चिम एशिया में दिखाई देगा.

यह भी पढ़ें: जानें कब लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण? इन 3 राशियों का होगा नुकसान

सूर्य ग्रहण का सूतक का समय

सूर्य ग्रहण का सूतक काल 25 अक्टूबर को 03:17 AM बजे प्रारम्भ होगा और 25 अक्टूबर को 05:42 PM पर समाप्त होगा.

सूर्य ग्रहण का सूतक काल ग्रहण की शुरुआत होने से 12 घंटे पहले से आरंभ होता है और ग्रहण के साथ खत्म होता है. यह सूर्य ग्रहण देश के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा. इस वजह से इसका सूतक काल मान्य होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ओपोई इसकी पुष्टि नहीं करता है).