Sawan 2023 Vastu Tips In Hindi: सावन का महीना भगवान शिव को बहुत प्रिय है. हिंदू धर्म में सावन के महीने को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. कई जगहों पर इस महीने को त्यौहार के रूप में मनाया जाता है. सावन (Sawan 2023 Vastu Tips) के महीने में भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व है. कहा जाता है कि जो भी भक्त इस दौरान पूरी श्रद्धा से भगवान शिव की पूजा करता है उसे जीवन में सुख और समृद्धि मिलती है. साथ ही भोलेनाथ का आशीर्वाद भी मिलता है. आपको बता दें कि सावन का महीना 4 जुलाई से शुरू हो चुका है, जो 31 अगस्त 2023 को खत्म होगा. सावन के महीने में कुछ वास्तु टिप्स का ध्यान रखते हुए भगवान शिव की कृपा पाई जा सकती है. तो चलिए जानते हैं कि सावन में कौन से वास्तु उपाय (Sawan 2023 Vastu Tips) कर के भगवान शंकर का आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Adik Maas 2023 Ends Date: कब समाप्त होगा अधिक मास? जानें इस दिन की पूजा विधि जिससे प्रसन्न होंगे श्रीहरि

सावन के महीने में किए जाने वाले उपाय –

1- घर की साफ सफाई

सावन के महीने में घर की साफ सफाई का विशेष महत्व है. इस दौरान घर में व्यवस्थित ढंग से रखना चाहिए. इसके अलावा घर के किसी भी कोने में गंदगी ना रहनें दें और बेकार पड़ी चीजों को घर से बाहर कर देना चाहिए. ऐसा करने से घर में सकारात्मकता का संचार होता है और धन लाभ के योग बनने लगते हैं.

2- घर का मंदिर

घर का मंदिर हमेशा उत्तर पूर्व दिशा में स्थापित करना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर का यह कोना शुभ कार्यों के लिए बहुत ही शुभ माना गया है. इसके अलावा मंदिर में मां लक्ष्मी की प्रतिमा जरूर स्थापित करें और उसके साथ साथ नियमित रूप से पूजन भी करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर सदैव बनी रहती है.

यह भी पढ़ें: Kajri Teej 2023 Date: कब है कजरी तीज? जानें दिन, समय और पूजा के लिए शुभ मुहूर्त

3- मंत्र का जाप

सावन के महीने में विशेष रूप से मां लक्ष्मी का पूजन करना चाहिए और इस दौरान आपको आपको कुछ विशेष मंत्र का जाप करना चाहिए. मां लक्ष्मी के ऊँ श्रीं ह्रीं क्लीं श्री सिद्ध लक्ष्म्यै नम: या ऊँ ह्रीं ह्रीं श्री लक्ष्मी वासुदेवाय नम: का जप करने से आपके घर में सुख समृद्धि का आगमन होता है.

4- वास्तु रंगों का इस्तेमाल

घर में पेंटिंग कराते समय रंग का विशेष ध्यान रखना चाहिए. घर में लाल, पीला और गोल्डन शेड्स के कलर रखने चाहिए. मान्यतानुसार, इन रंगों के होने से आप पर बहुत सकारात्मक प्रभाव होता है व मां लक्ष्मी की आप पर विशेष कृपा बनी रहती है.

यह भी पढ़ें: Adhik Maas Pradosh Vrat 2023: अधिक मास के दूसरे प्रदोष व्रत पर बन रहा 2 शुभ संयोग, जानिए तिथि और मुहूर्त

5- दान करना चाहिए

सावन के महीने में दान दक्षिणा का विशेष महत्व माना गया है. ऐसे में सावन के महीने में जरूरतमंदों को भोजन, कपड़ा दान करना चाहिए और कुछ पैसों का दान करना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी आपका कल्याण करती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ओपोई इसकी पुष्टि नहीं करता है.)