Christmas 2022, Who Was Saint Nicholas In Hindi: हर साल 25 दिसंबर को क्रिसमस का पर्व (Christmas Festival) मनाया जाता है. क्रिसमस आने से कई दिन पहले लोग इसकी तैयारियों में जुट जाते हैं. क्रिसमस के लिए लोग घरों को सुंदर तरीके से सजावट (Decoration Christmas) करते हैं. क्रिसमस को ईसा मसीह के जन्मदिन के रूप में दुनियाभर में मनाया जाता है. यह पर्व सांता क्लॉज के बिना अधूरा लगता है. इस दिन सांता क्लॉज (Santa Claus) बच्चों को उपहार और मिठाई भेंट करते हैं. क्रिसमस का इंतजार खासकर बच्चों को रहता है. गिफ्ट्स बांटने वाले सांता क्लॉज चुपके से बच्चों का मनपसंद तोहफा उनके लिए रख कर चला जाता है. ऐसा कहा है कि क्र‍िसमस ईव पर सांता क्लॉज अपनी 8 बारहसिंगों वाली गाड़ी पर बैठकर आता है और अपनी झोली से गिफ्ट्स निकालकर बच्चों को बांटता है.

यह भी पढ़ें: Christmas 2022 पर WhatsApp, इंस्टाग्राम पर कैसे भेजें स्टिकर्स? जानें आसान तरीका

कौन हैं सांता?

किंवदंतियों के मुताबिक, सांता एक हंसमुख व्यक्ति है. जो अपने साथी बौने की मदद से सालभर बच्चों के लिए खिलौने बनाता है. ऐसा कहा जाता है कि सांता को बच्‍चों की चिट्ठियां मिल जाती हैं. इसमें वे अपने मनपसंद गिफ्ट्स की मांग करते हैं. वह उत्तरी ध्रुव में अपनी पत्नी मिसेज़ क्लॉस के साथ रहता है. संत निकोलस का जन्म तीसरी सदी में जीसस की मौत के 280 साल बाद मायरा में हुआ. सांता जरूरतमंद और बीमार लोगों की सहायता करने के लिए घूमा करते हैं.

यह भी पढ़ें: क्रिसमस को बनाना है स्पेशल तो बनाएं स्वादिष्ट Banana Bread, जानें बेहद सरल रेसिपी

सांता क्लॉज का पहनावा और मोटा पेट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सांता हमेशा एक गोल पेट वाले इंसान नहीं थे. लेखक, वाशिंगटन इरविंग ने वर्ष 1809 में अपनी पुस्तक “निकरबॉकर्स हिस्ट्री ऑफ न्यूयॉर्क” में सांता की छवि को “एक पाइप पीने वाले, स्लिम फिगर के रूप में चित्रित किया, जो अच्छे बच्चों को गिफ्ट्स देने वाले वैगन में छतों पर उड़ता है.”

यह भी पढ़ें: Christmas 2022 Trip Ideas: क्रिसमस पर घूमे देश की ये 4 जगह, यादगार बन जाएगी आपकी यात्रा

सांता क्लॉज के लाल रंग के कपड़े

ऐसा कहा जाता है कि सांता लाल कपड़े हमेशा पहनते हैं लेकिन 19वीं शताब्‍दी की कुछ फोटोज से इस बात की जानकारी मिलती है कि वे कई प्रकार के रंग-बिरंगे कपड़े पहनते थे और झाडू लेकर चलते थे. सांता की सवारी उनका पसंदीदा 80 साल का बारहसिंगा रूडोल्‍फ था. इसी पर वे बैठकर गिफ्ट बांटने के लिए निकलते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ओपोई इसकी पुष्टि नहीं करता है.)