चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी श्री राम को समर्पित है. चैत्र नवरात्रि का पर्व 22 मार्च से शुरू होकर 30 मार्च तक चल रहा है. इस पर्व के अंतिम दिन यानी 30 मार्च को रामनवमी का त्योहार (Ram Navami 2023 Rashifal) मनाया जाएगा. गौरतलब है कि इस दिन भगवान श्री राम का जन्म हुआ था. यही कारण है इस दिन को श्री राम के जन्मोत्सव के रूप में समूचे भारत में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. इस साल राम नवमी पर अत्यंत दुर्लभ योग का निर्माण हो रहा है. जो कई राशियों के लिए लकी साबित होगा. इन शुभ योग के संयोग से तीन राशियों के धन, व्यापार, नौकरी और भौतिक सुखों में वृद्धि होगी. श्रीराम और बजरंगबली की इन पर कृपा बरसेगी. तो चलिए जानते हैं किन राशियों को मिलेगा लाभ.

यह भी पढ़ें: Chaiti Chhath Puja Geet: दिल को लुभाने वाले हैं ये 5 सुपरहिट छठ गीत, मन हो जाएगा भक्तिमय

राम नवमी 2023 पर बनने वाले शुभ संयोग (Ram Navami 2023 Shubh yoga)

वाल्मीकि के अनुसार, भगवान श्रीराम का जन्म कर्क लग्न, अभिजीत मुहूर्त, सूर्य, मंगल, गुरु, शुक्र और शनि ग्रह के विशेष योग में हुआ था. इस साल राम नवमी पर सूर्य, बुध और गुरु मीन राशि में, शनि कुंभ में, शुक्र और राहु मेष राशि में विराजमान हैं. इस दौरान मालव्य, केदार, हंस और महाभाग्य जैसे योग बन रहे हैं. इसके साथ ही साथ सर्वार्थ सिद्धि, अमृत सिद्धि, गुरु पुष्य योग और रवि योग के संयोग भी बन रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Chhath Puja 2023 Katha in Hindi: क्या है चैती छठ पूजा की कथा? जानें पूजा विधि और महत्व भी

1- वृषभ राशि (Aries)

रामनवमी पर बनने वाले इन शुभ संयोग का लाभ वृषभ राशि के जातकों को मिलने वाला है. जिसके फलस्वरूप वृषभ राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, धन को लेकर रुके काम संपन्न होंगे, कार्यस्थल पर सभी का सपोर्ट मिलेगा, नई जिम्मेदारी मिलने के भी आसार हैं. आपको बता दें कि इन जातकों के लिए निवेश का बहुत अच्छा समय है.

2- तुला राशि (Libra)

तुला राशि से संबंधित जातकों पर हनुमान जी और श्रीराम की विशेष कृपा रहने वाली है. इन जातकों को आर्थिक मोर्चे पर लाभ होने के योग हैं, आय में वृद्धि के प्रबल योग हैं. इसके साथ ही आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, इससे लक्ष्य को पूरा करने में मदद मिलेगी. मान-सम्मान में बढ़ोत्तरी होगी. परिवार का साथ मिलेगा. भगवान राम के आशीर्वाद से घर में सुख समृद्धि का आगमन होगा.

यह भी पढ़ें: Chhath Puja 2023 Katha in Hindi: क्या है चैती छठ पूजा की कथा? जानें पूजा विधि और महत्व भी

3- सिंह राशि (Leo) 

सिंह राशि वालों के लिए राम नवमी का त्योहार काफी खुशियां लेकर आ रहा है. जिसके फलस्वरूप उन्हें पुराने कर्ज से छुटकारा मिल सकता है, आय के नए स्रोत खुलने के योग बनेंगे व लंबे समय से नौकरी व व्यापार में चली आ रही समस्याओं से मुक्ति मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ओपोई इसकी पुष्टि नहीं करता है.)