Radha Krishna Holi Images: होली का पर्व आने वाला है और इस त्योहार को देशभर में मनाया जाता है. लेकिन मथुरा में होली के पर्व को बेहद उत्साह के साथ मनाया जाता है. कान्हा की नगरी में होली का उल्लास भी शुरू हो गया है. देश में होली कई तरह से मनाई जाती है. गुलाल और रंग के अलावा फूलों और लठ्‌ठ से होली खेली जाती है. प्रत्येक वर्ष फुलेरा दूज से होली की शुरुआत हो जाती है और रंग पंचमी पर इसका समापन होता है. पौराणिक कथाओं के मुताबिक, रंगों की होली खेलने का संबंध श्रीकृष्ण और राधारानी से है.

यह भी पढ़ें: Masik Durga Ashtami Vrat Katha in Hindi: मासिक दुर्गाष्टमी व्रत में पढ़ें ये कथा, सभी मनोकामनाएं होंगी पूरी

मान्यता है कि भगवान श्रीकृष्ण ने ग्वालों के संग सबसे पहले होली खेलने की शुरुआत की थी. यही कारण है कि होली का पर्व ब्रज में सबसे अलग और भव्य तरीके से मनाया जाता है. आइए अपने प्रियजनों को भेजने के लिए और स्टेटस में लगाने के लिए राधा-कृष्ण (Holi 2023 Radha Krishna Images) की कुछ तस्वीरें देख लेते हैं.

राधा-कृष्ण होली फोटोज (Radha Krishna Holi Images)

1.

Radha Krishna Holi Images (2)
राधा-कृष्ण होली फोटोज.(फोटो साभार: Twitter/@MonteCristo111)

2.

Radha Krishna Holi Images (3)
राधा-कृष्ण होली फोटोज.(फोटो साभार: Twitter/@RolanKamla)

3.

Radha Krishna Holi Images
राधा-कृष्ण होली फोटोज.(फोटो साभार: Twitter/@ProfSK5)

4.

राधा-कृष्ण होली फोटोज.(फोटो साभार: Twitter/@hindu_festivals)
राधा-कृष्ण होली फोटोज.(फोटो साभार: Twitter/@hindu_festivals)

5.

Radha Krishna Holi Images
राधा-कृष्ण होली फोटोज.(फोटो साभार: Twitter/@sulata_ghosh)

यह भी पढ़ें: Holi Upay In Hindi: होली पर करें ये खास उपाय, कष्ट होंगे खत्म आएगी सुख-समृद्धि!

होली 2023 कब है? (Holi 2023 Date)
हिंदू पंचांग के मुताबिक, फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि को होली मनाई जाती है. साल 2023 में होली 08 मार्च को है और इससे एक दिन पहले यानि 07 मार्च 2023 को होलिका दहन किया जाएगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि होलिका दहन को छोटी होली भी कहा जाता है.

यह भी पढ़ें: March 2023 Festivals and Vrat List in Hindi: मार्च में कब कौन सा व्रत और त्योहार किस तारीख को है? देखें पूरी लिस्ट

होलिका दहन शुभ मुहूर्त (Holika Dahan 2023 Shubh Muhurat)

होलिका दहन शुभ मुहूर्त- 06 मार्च, 2023 को शाम 04 बजकर 17 मिनट से 07 मार्च, 2023 को शाम 06 बजकर 09 मिनट तक. इस वर्ष होली का पर्व 08 मार्च बुधवार को है. इस दिन उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, शूल योग और चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि शाम 07:42 बजे तक है. उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र के स्वामी ग्रहों के राजा सूर्य देव हैं.