Nirjala Ekadashi 2023 Upay: साल में 24 एकादशी पड़ती है और महीने में दो बार एकादशी का व्रत किया जाता है. एकादशी पूजा के भगवान विष्णु को समर्पित होती है और इस व्रत को करने से सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं. निर्जला एकादशी की पूजा करने से आपके जीवन की परेशानी दूर हो सकती है और अगर आप कुछ उपाय सही तरीके से करें तो उनका समाधान भी आपको मिल सकता है. अगर पैसों को लेकर समस्या है तो आपको निर्जला एकदाशी के दिन कुछ उपाय करने हैं और उसके बाद आपकी परेशानी दूर हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: Mahesh Navami 2023: क्यों मनाई जाती है महेश नवमी? जानें पूजा विधि और महत्व

निर्जला एकादशी पर करें उपाय (Nirjala Ekadashi 2023 Upay)

1.निर्जला एकादशी पर विष्णु जी का दक्षिणावर्ती शंख में गंगाजल भरकर अभिषेक करें. विष्णु जी के उनकी धर्मपत्नी लक्ष्मी जी की पूजा जरूरी करें.

2.पीली कौड़ियां भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा में चढ़ाएं. इसके बाद उसे लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें. इससे तेजी से धन बढ़ता है.

3.निर्जला एकादशी पर तुलसी के पौधे को प्रणाम करें. इसके बाद ‘ऊँ श्रींह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मी नम:’ करीब 5 बार जपें.

4.निर्जला एकादशी पर पीपल के पेड़ की जड़ों की पूजा करें. उसपर दूध में मिश्रित जल अर्पित करें और धूप-दीप जलाएं.

5.व्रत पारण करने के बाद तुलसी की जड़ में कच्चा दूध जरूर चढ़ाएं. बस ध्यान रखें कि व्रत करने के समय तुलसी के पौधे में पानी ना दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ओपोई इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Ganga Dussehra 2023: गंगा दशहरा पर बन रहे हैं 3 शुभ संयोग, राशि के हिसाब से करें दान-दक्षिणा जीवन में होगी धन-वैभव की वर्षा!