धनतेरस कितने तारीख की है? हर साल धनतेरस (Dhanteras) का त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. लेकिन इस साल धनतेरस के त्योहार को लेकर लोगों के मन में बड़ा कंफ्यूजन हो रहा है कि आखिर कब है धनतेरस? कुछ लोगों का कहना है कि 22 अक्टूबर को धनतेरस है वहीं कुछ लोगों का कहना है कि धनतेरस 23 अक्टूबर को है. तो आइए आज हम आपकी इस शंका को दूर  करते हैं और बताते हैं कि इस साल कब है धनतेरस.

यह भी पढ़ें: दिवाली की रात पढ़ाई क्यों करते हैं? बचपन में आपने भी की होगी, जानें 

धनतेरस से शुरू होता है दिवाली का पर्व 

दिवाली का पर्व पांच दिन तक मनाया जाता है, क्योंकि धनतेरस से ही दिवाली की शुरुआत होती है तो इस साल ये पर्व 22 अक्टूबर दिन शनिवार से शुरू हो जाएगा. धनतेरस के दिन सोने-चांदी के गहने और धातु के बर्तन खरीदने का विधान होता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

यह भी पढ़ें: दिवाली में सोना खरीदने से पहले इन 5 बातों का ध्यान जरूर रखें

धनतेरस शुभ मुहूर्त

पंडितो के मुताबिक इस साल धनतेरस 22 अक्टूबर 2022 को ही मनाया जाना चाहिए. क्योंकि धनतेरस पर मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा प्रदोष काल में ही की जाती है तो ये योग 22 अक्टूबर को ही बन रहा है.

धनतेरस शुभ मुहूर्त- 22 अक्टूबर शाम 7:01 मिनट से शुरू होगा और रात 8:17 मिनट तक रहेगा.

धनतेरस शुभ मुहूर्त पूजा समय- 1 घंटा 15 मिनट तक धनतेरस पूजा शुभ मुहूर्त रहेगा.

माना जाता है कि शुभ मुहूर्त में पूजा करने से मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं.

यह भी पढ़ें: दिवाली पर गलती से भी ये 4 चीजें गिफ्ट न करें, नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्मी

कब करें धनतेरस की शॉपिंग

धनतेरस की खरीदारी के आप 22 अक्टूबर और 23 अक्टूबर दोनों दिन कर सकते हैं. बस आपको त्रयोदशी तिथि का ध्यान रखना पड़ेगा.आप 22 अक्टूबर शनिवार को शाम 4 बजकर 13 मिनट के बाद और 23 अक्टूबर रविवार को शाम 4 बजकर 45 मिनट से पहले ही खरीदारी करें. लेकिन अगर आप वाहन या लोहे का सामान खरीदने की सोच रहे हैं तो शनिवार को लोहा खरीदना शुभ नहीं माना जाता इसलिए आप रविवार को मुहूर्त काल में ये सब खरीद सकते हैं.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ओपोई इसकी पुष्टि नहीं करता है.