Chhath Puja Day 3: कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि के दिन छठ पर्व मनाया जाता है. जिसकी शुरुआत चतुर्थी तिथि से ही हो जाती है जिसमें नहाय-खाय, खरना, छोटी छठ यानी इस दिन डूबते सूर्य को अर्घ्य देने की प्रथा है और अगले दिन बड़ी छठ यानी उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है. छठ पूजा हिंदू धर्म का सबसे कठिन व्रत है क्योंकि इसमें 36 घंटों तक कुछ भी खाना-पीना नहीं होता है. छठ पर्व मुख्यरूप से बिहार, यूपी और झारखंड में मनाया जाता है और वहां के लोगों के लिए ये महापर्व है. 19 नवंबर यानी आज छठ का तीसरा दिन है और इस दिन शाम को अर्घ्य दिया जाता है, तो चलिए आपको शुभ मुहूर्त और महत्व बताते हैं.

यह भी पढ़ें: Chhath Puja 2023 Rule: 4 दिन के छठ पूजा में भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना होगा पछतावा!

आज सूर्य को अर्घ्य देने का क्या है समय? (Chhath Puja Day 3)

19 नवंबर दिन रविवार को छोटी छठ पड़ी है. छठ पूजा में सूर्यदेव की आराधना का विशेष महत्व है और उनकी पूजा की जाती है. छठ पूजा का पहला अर्घ्य 19 नवंबर की शाम को 5.19 बजे तक दिया जाएगा. इस दिन अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है. ऐसी मान्यता है कि सूर्यदेव की आराधना करने से छठ मईया प्रसन्न होती हैं और आपकी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. इसमें व्रती को स्वच्छ वस्त्र में पूजा करने के बाद सही समय पर गंगा जी में खड़े होकर अर्घ्य दिया जाता है. लोटे में दूध से व्रती को अर्घ्य पंडित या उनके घर का कोई सदस्य देता है. इसमें नियम और स्वच्छता का विशेष ध्यान दिया जाता है.

छठ पूजा का महत्व क्या है?

छठ पूजा महापर्व होता है क्योंकि इस पर्व को आस्था और श्रद्धापूर्वक करते हैं. इसी के कारण इस व्रत को विदेशों में भी छठ पूजा मनाई जाती है. छठ पर्व में साफ-सफाई को महत्वता दी गई है क्योंकि मान्यता है कि ढाई दिन के लिए छठ मईया घर आती हैं. छठी मईया की पूजा के चार दिनों में घर में मांस, मदिरा, लहसुन, प्याज और जूठन करना पूरी तरह से वर्जित होता है. छठ पूजा का व्रत लोग अपनी संतान की सुख-शांति, लंबी उम्र और परिवार के कल्याण के लिए करते हैं. छठ पूजा को मुख्यरूप से गंगा घाट के किनारे ही किया जाता है और इन दिनों में यूपी, बिहार के घाटों में खूब भीड़ होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ओपोई इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Chhath Puja Prasad list: छठ पूजा में इन 5 चीजों का लगता है भोग, यहां देखें पूरी लिस्ट